जोसा काउंसिलिंग के पहले राउंड का सीट आवंटन 27 अक्टूबर को होगा जारी

0
567

कोटा। आईआईटी व एनआईटी प्लस सिस्टम के लिए जोसा काउंसिलिंग जारी है। स्टूडेंट्स 25 अक्टूबर शाम 5 बजे तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन व कॉलेज ब्रांच की च्वाॅइस भर सकते हैं। ज्वाइंस सीट काउंसिलिंग का प्रथम मॉक सीट अलोकेशन शुक्रवार को जारी कर दिया है। कॅरियर काउंसलिंग एक्सपर्ट अमित आहूजा ने बताया कि प्रथम मॉक सीट एलोकेशन में 1 लाख 32 हजार 404 स्टूडेंट्स ने च्वाॅइस भरी है।

इसमें 1 करोड़ 27 लाख 40 हजार 554 च्वाॅइसेस को शामिल किया है। इस वर्ष भी जेंडर न्यूट्रल व फीमेल कोटे से सीट आवंटित की गई हैं। सीट आवंटन में लड़कियों को सुपरन्यूमरेरी सीटें मिलाकर कुल 20 प्रतिशत सीटों पर आवंटन किया है। पीछे की रैंक वाली छात्राओं को भी शीर्ष आईआईटी में ब्रांचों का आवंटन हुआ है। इस काउंसलिंग में स्टूडेंट्स को 114 कॉलेजों के 708 प्रोग्राम्स की च्वाॅइस को भरने का विकल्प दिया गया है।

स्टूडेंट्स के कैटेगरी संबंधित दस्तावेजों के फॉर्मेट भी जोसा वेबसाइट पर अपलोड कर दिए हैं। स्टूडेंट्स दस्तावेज पहले ही बनवाकर रख लें। प्रथम सीट आवंटन के बाद ऑनलाइन रिपोर्टिंग के दौरान इन दस्तावेजों को अपलोड करने के लिए दो-तीन दिन का समय ही मिलेगा। जोसा काउंसिलिंग के पहले राउंड का सीट आवंटन 27 अक्टूबर को जारी होगा।

कैटेगिरी सर्टिफिकेट तैयार करवा लें स्टूडेंट्स
एजुकेशन एक्सपर्ट देव शर्मा ने बताया कि माॅक सीट अलाॅटमेंट के आधार पर स्टूडेंट्स च्वाॅइस फिलिंग के प्राथमिकता क्रम में बदलाव कर सकते हैं। इसके बाद दूसरे माॅक सीट अलाॅटमेंट के बाद यदि आवश्यक हाे ताे प्राथमिकता में दाेबारा बदलाव करें। च्वाॅइस फिलिंग की प्राथमिकता में परिवर्तन करने के लिए 25 अक्टूबर तक का समय है।

ओबीसी, एनसीएल तथा ईडब्ल्यूएस स्टूडेंट्स के लिए जेईई एडवांस्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर 21 अक्टूबर को एक महत्वपूर्ण नोटिस जारी किया है। इस नोटिस में तीनाें कैटेगिरी के विद्यार्थियों को दिए गए फॉर्मेट में संबंधित सर्टिफिकेट तैयार रखने की हिदायत दी गई है। सर्टिफिकेट 1 अप्रैल 2021 या उसके बाद का ही हाेना चाहिए। यह सर्टिफिकेट सीट अलॉटमेंट के बाद ऑनलाइन रिपोर्टिंग के दौरान अपलोड करना होगा।