जेईई मेन सेशन-2 स्कोरकार्ड और रिजल्ट आज हो सकता है जारी

76

नई दिल्ली। राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) द्वारा संयुक्त प्रवेश परीक्षा (मुख्य) 2023 के अप्रैल में आयोजित दूसरे सत्र के परीक्षा परिणाम आज किसी भी समय घोषित किए जा सकते हैं। आधिकारिक अपडेट के लिए उम्मीदवार परीक्षा पोर्टल, jeemain.nta.nic.in पर समय-समय पर विजिट करते रहें।

आंसर की 19 अप्रैल को जारी  की गई थी। अब आंसर की में सही जवाब से आइडिया लगाकर स्टूडेंट्स अपने अगले स्टेप के बारे में सोच सकते हैं। आपको बता दें कि जेईई मेन अप्रैल सेशन की परीक्षा 330 परीक्षा केंद्रों में आयोजित की गई थी। यह कितनी बड़ी परीक्षा है इस बात का अंदाजा आप इस परीक्षा के लिए करीब 25 शिफ्ट थीं।

एनटीए स्कोर जो उम्मीदवार जेईई मेन 2023 से लाते हैं, उसी से रैंक का निर्धारण होता है। रैंकिंग की प्रक्रिया कई फैक्टर्स पर निर्भर करती है, जैसे कितनी संख्या में उम्मीदवार इसमें शामिल हुए थे और परीक्षा का कठिनाई का लेवल क्या था, इसके अलावा उम्मीदवार की ओवरऑल पर्फोर्मेंस भी देखी जाती है।

रिजल्ट के साथ एनटीए जेईई मेन कट ऑफ मार्क्स भी जारी करेगी, जेईई मेन 2023 के टॉप के ढाई लाख उम्मीदवार जेईई एडवांस्ड 2023 में शामिल हो सकेंगे, जो देश के आईआईटी और अन्य प्रतिष्ठित कॉलेजों में प्रवेश के लिए आयोजित किया जाएगा।