जेईई मेन पेपर एनालिसिस: 5वें दिन भी मैथ्स के पेपर ने छात्रों को उलझाए रखा

99

कोटा। JEE Main April Paper Analysis: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा आयोजित की जा रही देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई-मेन के अप्रैल सेशन की परीक्षा का बुधवार को पांचवा दिन था। बुधवार को सिर्फ एक ही पारी में परीक्षा का आयोजन कोटा में दो केन्द्रों पर हुआ।

एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के निदेशक डॉ. बृजेश माहेश्वरी ने बताया कि स्टूडेंट्स के फीडबैक व सीसैट पर प्राप्त रिस्पॉन्सेज के आधार पर यह कहा जा सकता है कि पांचवे दिन भी मैथ्स के पेपर ने विद्यार्थियों को उलझाए रखा। बताया जा रहा है कि बुधवार को मैथ्स का पेपर अप्रैल सेशन में अभी तक का सबसे कठिन पेपर रहा।

फिजिक्स
फिजिक्स की पारी का पेपर आसान रहा। दो-तीन प्रश्न स्टेटमेन्ट बेस्ड रहे। कक्षा 11वीं और 12वीं के सिलेबस से लगभग सभी टॉपिक्स को कवर किया गया था। 11वीं कक्षा के टॉपिक्स से यूनिट डाइमेन्शन, काइनेमेटिक्स, डब्ल्यूपीई, कॉम-कॉलीजन, रोटेशन, हीट ट्रांसफर, केटीजी, ग्रेविएशन, साउंड वेव व एसएचएम से प्रश्न पूछे गए। इसी प्रकार 12वीं कक्षा के टॉपिक्स में ज्योमेट्रिकल ऑप्टिक्स, इलेक्ट्रोस्टेटिक्स, करंट इलेक्ट्रिसिटी, एमईसी, ईएमआई, एसी और ईएम वेव से प्रश्न पूछे गए। मैग्नेटिक प्रोपर्टीज से भी प्रश्न आया। मॉडर्न फिजिक्स से दो-तीन प्रश्न आए। सेमी कंडक्टर में ट्रांजिस्टर बेस्ड प्रश्न पूछा गया। प्रिंसीपल ऑफ कम्यूनिकेशन से भी एक प्रश्न आया।

कैमेस्ट्री
पेपर मध्यम स्तर का रहा। जिसमें ऑर्गेनिक, इनऑर्गेनिक व फिजीकल कैमेस्ट्री तीनों से लगभग बराबर संख्या में प्रश्न पूछे गए। इनऑर्गेनिक कैमेस्ट्री में पीरियोडिक टेबल, कैमिकल बॉन्डिंग, कोऑर्डिनेशन कैमेस्ट्री, एस-ब्लॉक, पी-ब्लॉक, एफ-ब्लॉक और एनवायरमेन्टल कैमेस्ट्री से प्रश्न आए। ऑर्गेनिक कैमेस्ट्री में एसिड बेस, पीओसी, कार्बोनिल कम्पाउण्ड, एमिनीज, बॉयोमोलीक्यूल तथा पॉलीमर से प्रश्न आए। फिजीकल कैमेस्ट्री में एटोमिक स्ट्रक्चर, लिक्विड सॉल्युशन, कैमिकल काइनेटिक्स, थर्मोडाइनेमिक्स, आयोनिक तथा सरफेस कैमेस्ट्री से प्रश्न पूछे गए।

मैथ्स
पिछली पारियों के मुकाबले बुधवार को आया मैथ्स का पेपर सबसे कठिन और लेन्दी रहा। डिफीकल्टी लेवल में इस पेपर को 5 में से 4 अंक दिए जा सकते हैं। एलजेब्रा में 10 प्रश्न आए। जिसमें क्वाड्रेटिक इक्वेशन, सीक्वेंस एंड प्रोग्रेसन, पीएंडसी, प्रोबेबिलिटी, बाइनोमियल थ्योरम, मेट्रिक्स एंड डिटरमिनेन्ट टॉपिक्स से प्रश्न आए। कैलकुलस से सात-आठ प्रश्न आए। जिसमें फंक्शन, कन्टीन्युइटी, मेक्सिमा-मिनिमा, इंटीग्रेशन, डिफरेन्शियल इक्वेशन, एरिया अंडर कर्व टॉपिक्स को कवर किया गया। कोऑर्डिनेट ज्योमेट्री से तीन प्रश्न आए। जिसमें सर्कल और इलिप्स टॉपिक्स से प्रश्न पूछे गए। वेक्टर एंड थ्री डी से चार-पांच प्रश्न पूछे गए। ट्रिग्नोमेट्री, स्टेटिस्टिक्स, रिलेशन और रीजनिंग से एक-एक प्रश्न आया। वहीं कॉम्पलेक्स नंबर से भी एक प्रश्न आया।