जेईई मेन पेपर एनालिसिस: मैथ्स थोड़ा कठिन, फिजिक्स, कैमिस्ट्री रहा आसान

192

कोटा। बीई-बीटेक कोर्स में प्रवेश के लिए देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा के दूसरे सेशन जेईई मेन-जुलाई के पांचवें दिन, शुक्रवार को अंतिम दिन की परीक्षा हुई। परीक्षा कम्प्यूटर बेस्ड मोड पर हुई। अब शनिवार को बीआर्क पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए जेईई मेन आयोजित होगी। एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के निदेशक डॉ. बृजेश माहेश्वरी ने बताया कि स्टूडेंट्स के फीडबैक व सीसैट पर प्राप्त रिस्पॉन्सेज के आधार पर पेपर का एनालिसिस किया गया है।

फिजिक्स: सुबह की पारी में फिजिक्स का पेपर बाकी सेशंस की तरह आसान ही रहा। लगभग सभी टॉपिक्स से प्रश्न पूछे गए थे। जिनमें प्रमुखतया यूनिट एंड डाइमेंशन, टू-डी मोशन, सेंटर ऑफ मास, कॉलिजन, केलोरिमेट्री, इलेक्ट्रोस्टेट्स करंट इलेक्ट्रिसिटी तथा कम्यूनिकेशन सिस्टम आदि टॉपिक्स से प्रश्न पूछे गए। शाम की पारी में पेपर आसान रहा। 11वीं और 12वीं कक्षा के सिलेबस से लगभग सभी प्रश्न पूछे गए थे। 11वीं कक्षा से कुछ प्रश्न मैकेनिक्स व शेष प्रोपर्टीज ऑफ मैटर से पूछे गए थे। जबकि 12वीं कक्षा से लगभग सभी टॉपिक्स को कवर किया गया था। इनमें एसी और ऑप्टिक्स को अधिक महत्व दिया गया। जेईई मेन्स के विषय जैसे मेलस लॉ और जीनर डायोड से एक-एक प्रश्न देखने को मिला। सभी प्रश्नों की कैलकुलेशन आसान रही। स्टूडेंट्स के अनुसार करीब 40 से 50 मिनट में पूरा पेपर सॉल्व हो गया था।

कैमिस्ट्री: सुबह की पारी में कैमिस्ट्री का पेपर काफी आसान रहा। पेपर में सभी टॉपिक्स को कवर करते हुए प्रश्न पूछे गए थे। सेक्शन 1 में दो प्रश्न स्टेटमेंट 1-2 टाइप के थे। फिजीकल कैमिस्ट्री में थर्मोडाइनेमिक्स, इलेक्ट्रोकैमिस्ट्री, मोल कंसेप्ट्स व केमिकल काइनेटिक्स से प्रश्न पूछे गए। ऑर्गेनिक कैमिस्ट्री से ब्रोन्सटेड एसिड बेस, पॉलीमर, कैमिस्ट्री इन एवरीडे लाइफ व पॉलीमर के प्रश्न पूछे गए। जबकि इनऑर्गेनिक कैमिस्ट्री में केमिकन बॉन्डिंग, कोऑर्डिनेशन कैमिस्ट्री व डी-ब्लॉक के प्रश्न पूछे गए। शाम की पारी में पेपर का डिफीकल्टी लेवल मध्यम रहा। अधिकांश प्रश्न एनसीईआरटी की थ्योरी पर आधारित थे। जिसमें लगभग सभी टॉपिक के प्रश्न थे। इनऑर्गेनिक कैमिस्ट्री में केमिकल बॉन्डिंग, कॉर्डिनेशन कैमिस्ट्री, मेटलर्जी, एस-ब्लॉक, डी-ब्लॉक, पीरियोडिक टेबल, व क्वांटम नंबर के प्रश्न थे। फिजीकल कैमिस्ट्री के अधिकांश प्रश्न सेक्शन-2 में थे। जिसमें लिक्विड सॉल्युशन, आयोनिक इक्विलीब्रीयम, इलेक्ट्रोकैमिस्ट्री, सरफेस कैमिस्ट्री तथा मोल कंसेप्ट के प्रश्न पूछे गए। इसी प्रकार ऑर्गेनिक कैमिस्ट्री में कार्बोनिल कम्पाउंड, पॉलीमर, कैमिस्ट्री इन एवरीडे लाइफ, एलकाइल हेलीड्स व बेयर रीजेन्ट्स के प्रश्न थे।

मैथ्स: सुबह की पारी में मैथ्स के पेपर का डिफीकल्टी लेवल आसान से मध्यम था। कठिन प्रश्नों की संख्या कम ही रही। प्रत्येक चैप्टर से एक-एक प्रश्न पूछा गया था। करीब 10-11 प्रश्नों का स्तर आसान रहा। ओवरऑल पेपर आसान से मध्यम होने के साथ-साथ लेन्दी भी था। प्रश्न भले ही लेन्दी थे लेकिन हल करने में काफी आसान रहे। 12वीं कक्षा के सिलेबस से 60 एवं 11वीं कक्षा के सिलेबस से 40 प्रतिशत प्रश्न पूछे गए। सुबह की पारी में हुआ मैथ्स का पेपर जुलाई सेशन में अभी तक हुए सभी पेपर की तुलना में काफी आसान था। शाम की पारी में पेपर का स्तर मध्यम रहा। मध्यम स्तरीय प्रश्न भी कैलकुलेटिव व लेन्दी रहे। हालांकि प्रश्न घुमावदार नहीं होकर आसानी से सॉल्व हो रहे थे। वेक्अर थ्री डी के प्रश्न आसान थे। लीनियर डिफरेन्शियल इक्वेशन व डेफीनेट इंटेग्रल के प्रश्न लेन्दी थे। इसी प्रकार इंटीग्रेशन एंड कैलकुलस के प्रश्न मध्यम स्तरीय रहे। ओवरऑल शेष दोनों विषयों की तुलना में मैथ्स का पेपर कठिन रहा।