जीवनभर बिना ईंधन के मुफ्त चला पाएंगे टोयोटा की सोलर कार

0
1136

नई दिल्ली। जापान की दिग्गज कार कंपनी टोयोटा ट्रांसपोर्ट का नया साधन लेकर आ रही है। दरअसल कंपनी एक सोलर कार बना रही है, जिसे बिना किसी अतिरिक्त ईंधन के जीवनभर चलाया जा सकेगा। टोयोटा इस सोलर पॉवर्ड कार की जुलाई से टेस्टिंग कर रहा है। कार को सोलर मॉडल में 1,100 सोलर सोलर सेल का इस्तेमाल किया गया है।

कार को न सिर्फ दिन बल्कि रात में भी चला पाएंगे। टोयोटा कंपनी के मुताबिक कई अन्य कंपनियां भी रुफ पर सोलर पैनल लगाने का ऑप्शन देती है। लेकिन वो उतना कारगर नहीं है। क्यों कि सोलर पैनल के सनलाइट को ईंधन में बदलने की दर काफी कम है। हालांकि टोयोटा ने इस मामले में एक बड़ी सफलता हासिल की है।

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक टोयोटा का सोलर पैनल के सनलाइट को फ्यूल में बदलने की दर 34 प्रतिशत ज्यादा होगा, जबकि मार्केट में मौजूद अन्य पैनल की क्षमता 20 प्रतिशत है। यह पैनल 0.03mm पतला होगा। इसलिए इस पैनल का ज्यादा से ज्यादा सतह जैसे रुफ, वर्व पार्ट, हुड और पर लगाया जा सकता है।

टोयोटा के मुताबिक अभी मार्केट में मौजूद सोलर कार अधिकतम 6 किमी का सफर तय कर सकती है, जबकि टोयोटा सोलर कार को अगर हफ्ते के चार दिन रोजना के हिसाब से अधिकतम 50 किमी तक चलाया जा सकेगा।