जिओ गीगा फाइबर लॉन्च: फ्री TV, प्लान और ऑफर के बारे में जानिए

969

नई दिल्ली। Reliance Jio की होम ब्रॉडबैंड सर्विस Gigafiber लॉन्च हो गई है। जियो गीगाफाइबर के रेंटल प्लान 699 रुपये से 8,499 रुपये की रेंज में हैं। शुरुआती प्लान यानी 699 रुपये वाले प्लान में 100 Mbps की स्पीड मिलेगी। यूजर्स को 1Gbps तक की स्पीड मिलेगी। गोल्ड और इससे ऊपर वाले प्लान में टेलिविजन मिलेगा।

गोल्ड प्लान का मंथली रेंटल 1,299 रुपये है। वहीं, इसके ऊपर डायमंड प्लान है, जिसका मंथली रेंटल 2,499 रुपये है। प्लैटिनम प्लान का मंथली रेंटल 3,999 रुपये है। जबकि सबसे महंगा प्लान टाइटैनियम है। इस प्लान का मंथली रेंटल 8,999 रुपये है। इन सभी प्लान में कस्टमर्स को 4K स्मार्ट टेलिविजन मिलेगा।

699 रुपये वाले प्लान में क्या-क्या मिलेगा…
जियो का शुरुआती प्लान Bronze है। इसमें यूजर्स को 100 mbps तक की स्पीड मिलेगी। इस प्लान में यूजर्स को अनलिमिटेड डेटा (100GB+50GB एक्स्ट्रा) मिलेगा। इस प्लान में फ्री वॉइस कॉलिंग का फायदा मिलेगा। यानी, यूजर्स भारत में किसी भी नंबर पर कॉल कर सकेंगे।

क्या-क्या मिलेगा फ्री
जियो फाइबर के साथ यूजर्स को फ्री सेट-टॉप बॉक्स मिलेगा। यानी, यूजर्स को अलग से डायरेक्ट-टू-होम (DTH) नहीं लेना होगा। इसके अलावा, ग्राहकों को फ्री जियो फिक्स्ड वॉयस सर्विस का फायदा मिलेगा। इस सर्विस में लैंडलाइन की मदद से यूजर्स फ्री में किसी भी नंबर पर कॉल कर सकेंगे। साथ ही, यूजर्स 6 स्मार्टफोन को भी इस सर्विस से जोड़ सकेंगे। बता दें कि जियो फिक्स्ड वॉयस के जरिए स्मार्टफोन्स से फ्री कॉलिंग तभी होगी जब डिवाइस जियो गीगाफाइबर के नेटवर्क से कनेक्ट रहेंगे।

फ्री में मिलेगा टीवी
रिलायंस जियो गीगाफाइबर के साथ फ्री में 4K LED TV मिलेगा। जियो की तरफ से स्मार्ट टीवी उन यूजर्स को दिया जाएगा, जो कि ऐनुअल फॉरएवर प्लान लेंगे। यानी, स्मार्ट टीवी सारे प्लान के साथ नहीं मिलेगा। जियो गीगाफाइबर के प्लान की रेंज 700-10,000 रुपये के बीच है। 10,000 रुपये वाले प्लान में यूजर्स को 4k सेट-टॉप बॉक्स और 4K LED TV मिलेगा।

सबसे सस्ता और महंगा प्लान
रिलायंस इंडस्ट्रीज की एनुअल जनरल मीटिंग (AGM) में चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा था कि प्लान की शुरुआत 700 रुपये से होगी। यानी, गीगाफाइबर का सबसे सस्ता प्लान 700 रुपये का होगा। वहीं, सबसे महंगा प्लान 10,000 रुपये का होगा। रिलायंस जियो आज अपने दूसरे प्लान के डीटेल्स पेश करेगी।

कितनी मिलेगी स्पीड
700 रुपये वाले शुरुआती प्लान में गीगाफाइबर की स्पीड 100 mbps की होगी। वहीं, प्रीमियम प्लान में यूजर्स को 1gbps तक की स्पीड मिलेगी। आप गीगाफाइबर का जो प्लान सेलेक्ट करेंगे, उसी हिसाब से स्पीड मिलेगी।

किन शहरों में मिलेगा
हाल ही में हुई कंपनी की सालाना बैठक में कंपनी के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा कि जियो गीगाफाइबर भारत के सभी मुख्य शहरों में मिलेगा। हालांकि, शुरुआती दौर में कंपनी इसे कुछ चुनिंदा शहरों में ही उपलब्ध कराएगी। इस वक्त जिन शहरों में जियो गीगाफाइबर कनेक्शन उपलब्ध है, उनमें दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, जयपुर, हैदराबाद, सूरत, वड़ोदरा, चेन्नई, नोएडा, गाजियाबाद, भुवनेश्वर, वाराणसी, प्रयागराज, बेंगलुरु, आगरा, मेरठ, विशाखापत्तनम, लखनऊ, जमशेदपुर, हरिद्वार, गया, पटना, पोर्ट ब्लेयर शामिल हैं। चरणबद्ध तरीके से जियोफाइबर की सर्विसेज 1,600 शहरों तक पहुंचेंगी।

माइग्रेशन में आसानी
MyJio ऐप के नोटिफिकेशन के मुताबिक मौजूदा जियो फाइबर प्लान के सबस्क्राइबर्स पेड प्लान्स पर माइग्रेट हो सकते हैं। कंपनी ने यह भी कहा कि वह एक-एक कर सभी प्रीव्यू ऑफर वाले सबस्क्राइबर्स को इसकी जानकारी देगी। वहीं कंपनी ने यह भी साफ किया कि माइग्रेशन होने तक ये सबस्क्राइबर बिना किसी रुकावट जियो गीगाफाइबर यूज कर सकते हैं।

सस्ती इंटरनैशल कॉल
जियो गीगाफाइबर के ग्राहकों को बिना किसी अतिरिक्त कॉस्ट के लैंडलाइन फोन कनेक्शन मिलेगा। इस लैंडलाइन फोन से आप भारत में किसी भी नंबर पर फ्री में कॉल कर सकेंगे। इसके अलावा, प्रतिस्पर्धी कंपनियों के मुकाबले इंटरनैशनल कॉल्स भी सस्ती होंगी।