छोड़ो टाइप, अब बोलकर कर ऑनलाइन बुक करो ट्रेन की टिकट

131

नई दिल्ली। जीवन में एक बार ट्रेन का सफर लगभग सभी ने किया है। पहले से लेकर अब तक रेलवे में कई सुविधाएं बदल गई है। इसी सिलसिले को जारी रखते हुए, IRCTC जल्द ही एक नया फीचर लाने वाली है। ये फीचर आपको केवल आवाज की मदद से अपनी टिकट बुक करने देगा।

भारतीय रेलवे की पर्यटन और टिकटिंग शाखा इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) जल्द ही आरक्षित टिकट बुकिंग को आसान और त्वरित बनाने के लिए एक नया फीचर्स ला रही है। यह वॉयस-आधारित ई-टिकटिंग सुविधा है।

जानकारी मिली है कि IRCTC वर्तमान में अपने AI (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) प्लेटफॉर्म के टेस्टिंग फेज से गुजर रहा है जिसे ‘ASK DISHA’ (डिजिटल इंटरेक्शन टू सीक हेल्प एनीटाइम) नाम दिया गया है। ASK DISHA कस्टमर्स को वॉयस कमांड देने देगी और पूरी टिकटिंग प्रक्रिया का पालन करेगी।

बताया गया है कि परीक्षण का पहला चरण सफल रहा और जल्द से जल्द कुछ और कदम उठाए जाएंगे। IRCTC अगले तीन महीनों में एआई-पावर्ड ASK DISHA की शुरुआत कर सकता है। एआई-संचालित ई-टिकटिंग सुविधा के साथ IRCTC प्रति दिन ऑनलाइन टिकटिंग क्षमता को बढ़ावा देने के लिए बैकएंड इंफ्रास्ट्रक्चर को बढ़ा सकती है।

Ask DISHA, बेंगलुरु स्थित स्टार्टअप CoRover Pvt Ltd के सहयोग से IRCTC द्वारा अक्टूबर 2018 में पेश किया गया था। फिलहाल Ask DISHA ग्राहकों को टिकट बुक करने देता है और ग्राहक ओटीपी सत्यापन लॉग-इन के साथ अन्य सेवाओं के लिए सपोर्ट पा कर सकते हैं। इसके लिए यूजर्स को IRCTC यूजर आईडी और पासवर्ड का उपयोग करके लॉग इन करने की जरूरत नहीं है।

यात्री IRCTC के चैटबॉट Ask DISHA 2.0 की मदद से टिकट बुक कर सकते हैं। इसके लिए ग्राहक टेक्स्ट या वॉयस कमांड का इस्तेमाल कर सकते हैं। ग्राहक Ask DISHA 2.0 पर अपना टिक कैंसिल भी कर सकता है और कैंसिल किए गए टिकट की वापसी की स्थिति भी देख सकता है।

इसके साथ ही आ अपना PNR स्टेटस भी चेक कर सकते हैं।अपनी ट्रेन यात्रा के लिए बोर्डिंग और डेस्टिनेशन स्टेशन भी बदल सकते हैं।साथ ही अपनी यात्रा के लिए ट्रेन टिकट का प्रिव्यू, प्रिंट और शेयर भी कर सकते हैं।

IRCTC के चैटबॉट Ask Disha 2.0 पर आप अपने सवाल दो भाषाओं- अंग्रेजी और हिंदी में भी पूछ सकते हैं। आपके सवालों के जवाब देने के लिए IRCTC द्वारा तैयार किया गया एक विशेष कार्यक्रम ‘Ask Disha’ IRCTC की आधिकारिक वेबसाइट- irctc.co.in पर उपलब्ध है।