चंद्रमा पर जाने के लिए सोलर व्हीकल बना रहा टोयोटा

1058

जापान की कार निर्माता कंपनी Toyota अब चांद पर कदम रखने की तैयारी में है। कंपनी जापान की एयरोस्पेस एक्सप्लोरेशन एजेंसी (JAXA) के साथ मिलकर एक सेल्फ ड्राइविंग रोवर बना रही है। इसे JAXA अपने मिशन में इस्तेमाल करेगी। टोयोटा ने इस कॉन्सेप्ट को पेश किया है। आइये आपको इसके बारे में बताते हैं…

Lunar Rover कॉन्सेप्ट की लंबाई 6 मीटर, चौड़ाई 5.2 मीटर और ऊंचाई 3.8 मीटर है। इसमें 6 वील्ज हैं। टोयोटा का कहना है कि इस कॉन्सेप्ट का साइज दो माइक्रो-बस के बराबर है।इस खास मून रोवर में लिविंग स्पेस 13 क्यूबिक मीटर है। इसमें दो लोग आसानी से रह सकते हैं। इमर्जेंसी में चार लोग भी रह सकते हैं।

चंद्रमा पर जाने के लिए तैयार किया जाने वाला यह रोवर सोलर पावर और फ्यूल सेल टेक्नॉलजी से चलेगा। यह वीइकल सिर्फ पानी और सरप्लस एयर निकालेगा (उत्सर्जन करेगा)।इस सेल्फ ड्राइविंग वीइकल में जाने वाले अंतरिक्ष यात्रियों को स्पेस सूट पहनने की जरूरत नहीं पड़ेगी। चांद पर 10 हजार किलोमीटर की खोज के लिए इसका इस्तेमाल किया जा सकेगा।

JAXA और टोयोटा इस योजना की स्टडी करने के लिए मई 2018 से एक साथ काम कर रहे हैं। अब इस कदम को आगे बढ़ाते हुए दोनों में एग्रीमेंट हुआ है।JAXA और Toyota की योजना इसे साल 2029 तक लॉन्च करने की है। मानव मिशन साल 2030 में लॉन्च किए जाने की तैयारी है।