गौतम अदाणी की संपत्ति में जोरदार उछाल, टॉप 20 अमीरों की लिस्ट में हुए शामिल

64

नई दिल्ली। शेयर बाजार में जारी तेजी के बीच अरबपति कारोबारी और अदाणी ग्रुप के अध्यक्ष गौतम अदाणी की संपत्ति में जोरदार उछाल आया है। गौतम अदाणी की कुल संपत्ति में पिछले सप्ताह 10 बिलियन डॉलर का इजाफा हुआ है। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार वर्तमान में गौतम अदाणी का नेट वर्थ 70.3 बिलियन डॉलर है।

हिंडनबर्ग की रिपोर्ट के बाद से हुए नुकसान के कारण गौतम अदाणी अमीरों की टॉप 20 के लिस्ट से बाहर हो गए थे लेकिन अब उनकी संपत्ति में आए उछाल के कारण अब वह दुनिया के 16वें सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं।

सबसे अमीरों की लिस्ट में रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष मुकेश अंबानी वर्तमान में गौतम अदाणी से तीन स्थान आगे हैं। मुकेश अंबानी इस लिस्ट में 90.4 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ 13वें स्थान पर हैं।

20 प्रतिशत तक चढ़ा था अदाणी ग्रुप का स्टॉक
यूएस इंटरनेशनल डेवलपमेंट फाइनेंस कॉरपोरेशन (DFC) की एक रिपोर्ट के बाद कल यानी मंगलवार को अदाणी ग्रुप के शेयरों में 20 प्रतिशत तक की तेजी देखने को मिली थी। डीएफसी की रिपोर्ट में यह माना गया था कि हिंडनबर्ग रिसर्च द्वारा समूह के खिलाफ कॉर्पोरेट धोखाधड़ी के आरोपों का कोई महत्व नहीं है। अदाणी ग्रुप की बाजार में लिस्ट सभी 10 कंपनियों का लाभ इस हफ्ते बढ़कर 13 लाख करोड़ के कुल बाजार पूंजीकरण (एमकैप) के आंकड़े को पार कर गया।

मगंलवार 5 दिसंबर को बीएसई पर अदाणी ग्रीन एनर्जी का शेयर 20 प्रतिशत बढ़कर 1,348 रुपये हो गया, अदाणी एनर्जी सॉल्यूशंस का शेयर 16.38 प्रतिशत बढ़कर 1,050 रुपये हो गया, अदाणी टोटल गैस का शेयर 15.81 प्रतिशत बढ़कर 847.90 रुपये हो गया और ग्रुप की फ्लैगशिप कंपनी अदाणी एंटरप्राइजेज का शेयर 10.90 प्रतिशत चढ़कर 2,805 रुपये प्रति शेयर पर बंद हुआ था।