गूगल ट्रांसलेट पर अब इमेज को ट्रांसलेटेड टेक्स्ट में बदलना होगा आसान

141

नई दिल्ली। गूगल ट्रांसलेट (Google Translate) अब गूगल (Google) लेंस के लिए AR Translate टूल जैसी टेक्नोलॉजी का उपयोग करके अपने वेब प्लेटफ़ॉर्म पर इमेज से टेक्स्ट को ट्रांसलेट कर सकता है।

Google Translate वेबसाइट पर जाने पर, आप पेज के टॉप पर टैब की एक पंक्ति देखेंगे। यदि आपने पहले Google Translate टूल का इस्तेमाल किया है, तो आप टैब के ग्रुप में एक नया इमेज टैब देख सकते हैं।

Google Translate वेबसाइट के टॉप पर इमेज टैब यूजर को अपने कंप्यूटर से एक फोटो या स्क्रीनशॉट अपलोड करने की अनुमति देता है। यहां पर यूजर को jpg, jpeg, or png फॉर्मेट में एक इमेज अपलोड करने के लिए कहा जाएगा।

फीचर का ऐसे करें इस्तेमाल

  • अपने डेस्कटॉप पर गूगल ट्रांसलेट वेबसाइट खोलें
  • टॉप-लेफ्ट में Images Tab पर क्लिक करें
  • अपने कंप्यूटर को इमेज के लिए ब्राउज़ करें जिसे आप ट्रांसलेट कर सकते हैं
  • आप ट्रांसलेट के लिए .jpg, .jpeg, या .png इमेज अपलोड कर सकते हैं
  • आप अपनी स्क्रीन पर ट्रांसलेटेड इमेज टेक्स्ट देख सकते हैं

इन फीचर पर भी काम रहा गूगल
Google के पास अलग-अलग प्लैटफ़ॉर्म पर लोगों के लिए दूसरे उपयोगी टूल भी हैं। बेहतर इंटरफ़ेस और उपलब्ध विभिन्न विकल्पों के लिए बेहतर एप्लिकेशन के साथ मैप्स का विकास जारी है। कारों पर मैप्स को भी हाल ही में बहुत जरूरी बढ़ावा मिला है, जिससे आप कंटेंट को स्ट्रीम कर सकते हैं और एक साथ नेविगेट कर सकते हैं। कंपनी बार्ड एआई चैटबॉट के साथ एआई स्पेस पर भी ध्यान केंद्रित कर रही है, जिसके निकट भविष्य में चैटजीपीटी और अन्य चैटबॉट्स से मुकाबला करने की उम्मीद है। इमेज से टेक्स्ट ट्रांसलेट करने के लिए गूगल आपको 130 भाषाओं का विकल्प दे रहा है। सिस्टम आपके द्वारा चुनी गई डिफ़ॉल्ट भाषा में टेक्स्ट का ट्रांसलेट करेगा।

Google I/O इवेंट जल्द होगा शुरू
Google I/O को पहली बार वर्ष 2008 में आयोजित किया गया था और तब से वैश्विक COVID-19 महामारी के कारण 2020 को छोड़कर हर साल आयोजित किया जाता है। उम्मीद है कि इस साल कंपनी इस इवेंट में कई शानदार प्रोडक्ट पेश करेगी। बताया जा रहा है कि इवेंट में Android 14 की शुरुआत होने की उम्मीद है।