खास ‘पायजामा’ रखेगा आपके दिल का ख्याल, जानिए कैसे

917

एक खास ‘पायजामा’ अब रात में सोते वक्त आपके हेल्थ पर नजर रख सकेगा। हाल ही में रिसर्चर्स ने एक ऐसा कपड़ा बनाया है जिसके ‘पायजामा’ को पहनने से उसमें लगाए गए उपकरण सोते समय आपके हार्ट बीट और श्वसन प्रणाली पर नजर रखेंगे।

अमेरिका के ‘मैसेचुसेट्स ऐमर्स्ट यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने कहा कि इस कपड़े से ऐसे नाइटवेयर बनाए जा सकते हैं, जो नींद में आपके स्वास्थ्य के लिए उपयोगी साबित होगा। मटीरियल केमिस्ट प्रफेसर तृशा एल एंड्रू ने कहा, ‘हमारे लिए सबसे बड़ी चुनौती यह थी कि कैसे कपड़े की सुंदरता को बनाए रखते हुए इससे उपयोगी संकेत प्राप्त किए जाएं।’

एंड्रू ने कहा, ‘आमतौर पर, लोगों को लगता है कि ‘स्मार्ट टेक्सटाइल’ का मतलब तंग कपड़ों से है जिसमें शारीरिक संकेतों को मापने के लिए विभिन्न सेंसर हों, लेकिन रोजमर्रा के कामकाज के लिए ऐसे कपड़े नहीं पहने जा सकते, खासकर रात को सोते समय।’ वहीं कंप्यूटर साइंटिस्ट दीपक गणेशन ने कहा, ‘हमारा मानना था कि रात के कपड़े भले ही ढीले-ढाले पहने जाएं, लेकिन फिर भी सोने के तरीके की वजह से कपड़ा हमारे शरीर के हिस्सों को छूता ही है।’

गणेशन ने कहा कि पेट के बल सोने या हाथ को सिर के नीचे दबाकर सोने से यह संपर्क स्थापित होते हैं। ऐसे समय में कपड़े पर जो दबाव बनता है, उससे दिल की धड़कन और श्वसन प्रणाली पर नजर रखी जा सकती है, जिसका इस्तेमाल फिजियोलॉजिकल वेरिएबल (शारीरिक रूप से प्रभावित करने वाले मानकों) को निकालने के लिए भी किया जा सकता है। ‘फिजियोलॉजिकल’ शब्द की वजह से इस पायजामा को अध्ययनकर्ताओं ने ‘फिजामा’ नाम दिया है।

गणेशन के सहकर्मियों ने बताया कि उनकी टीम को इस कल्पना को वास्तविक रूप देने के लिए कई चीजों पर विचार करना पड़ा। उनकी टीम ने एक ऐसा ‘फैब्रिक आधारित प्रेशर सेंसर’ बनाया है, जो शारीर के संपर्क में आने के बाद ही सक्रिय हो जाता है। शोधकर्ताओं ने कहा कि मौजूदा पीढ़ी को इस तरह के काम के लिए ‘स्मार्टवॉच’ पसंद आती हैं लेकिन अकसर बुजुर्ग लोग तो उसे पहनना ही भूल जाते हैं, जबकि रात के कपड़े पहनना कोई नहीं भूलता।। ‘द प्रॉसीडिंग्स ऑफ द एसीएम ऑन इंटरैक्टिव, मोबाइल, वेयरेबल ऐंड युबीक्युट्स टेक्नॉलजीस’ में यह शोध प्रकाशित किया गया।