क्या इंटरनेट बंद है, घबराएं नहीं अपनाएं यह तरीका

1251

नई दिल्ली। देश में नागरिकता संशोधन कानून और NRC के खिलाफ देशभर में विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं और कईं राज्यों में इंटरनेट पर रोक भी लगा दी गई है। इंटरनेट बंद होने करे बाद यूं लगता है मानों जिंदगी थम सी गई है। तो आइये जानते हैं ऐसी एप्प्स के बारे में जो बिना इंटरनेट के भी चलती हैं।

Signal
इस लिस्ट में सबसे पहला नाम है सिग्नल का जो की गूगल की प्ले स्टोर पर मुफ्त में उपलब्ध है। यह एक ऑफलाइन मैसेजिंग ऐप है और इसकी मदद आप अपनों को अपनी खैरियत की सूचना दे सकते हैं। इसमें एक फीचर भी है disappearing messages जो की एक तय समय के बाद खुद ब खुद डिलीट हो जाता है।

FireChat
फायर चैट एक ऑफलाइन मैसेजिंग ऐप है जो बिना इंटरनेट के आपके चाहने वालों से आपको जोड़कर रखती है। यह ऐप ब्लूटूथ और वाईफाई पर एक वायरलेस सर्विस फंक्शनिंग देती है। यह ऐप टेक्स्ट मैसेज और इमेजेस को भी सपोर्ट करती है।

Manyverse
यह एक नॉन क्लाउट बेस्ड सोशल नेटवर्किंग ऐप है। दूसरी सोशल मीडिया एप्स की विपरित यह किसी भी कंपनी या दूसरे क्लाउड स्टोरेज सिस्टम से कनेक्टेड नहीं है और इस वजह से इसमें जो भी डेटा है वो आप कहीं भी एक्सेस कर सकते हैं।

Briar
यह भी एक काफी अच्छी ऐप है जो इंटनेट शटडाउन के दौरान आपके काम आ सकती है। यह ऐप प्रदर्शनों और अन्य मौकों पर पत्रकार इसे काफी यूज करते हैं। यह डायरेक्ट और इनक्रिप्टेड कनेक्शन को यूज करती है।

Txti
Txti यह भी इसी लिस्ट में शामिल ऐप है जो बिना इंटरनेट के यूजर के कम्यूनिकेशन को आसान बनाती है। यह कम या बेहद स्लो इंटरनेट में भी वेब पेज प्रॉड्यूस कर देती है। इसके अलावा आपके आसपास की जानकारी भी एकत्रित कर देती है।

Bridgefy
यह एक और ऑफलाइन ऐप है जो अपने दोस्तों और परिवार से बिना इंटरनेट के भी कनेक्ट होने की सुविधा देती है। इसके लिए सिर्फ आपको अपना ब्लूटूथ ऑन करना होता है। हालांकि, इस ऐप की एक समस्या यह है कि यह 100 मीटर की दूरी तक कनेक्ट कर पाती है।