राजस्थान में 15 दिन के लॉकडाउन के संकेत, कोरोना को लेकर CM गहलोत सख्त

442

जयपुर। राजस्थान में शनिवार को भयंकर कोरोना विस्फोट हुआ। चार माह बाद एक दिन में रिकॉर्ड 1675 नए रोगी मिले। यही नहीं 24 घंटे में ही संक्रमण दर दोगुनी हो गई है। यह 3.72% से बढ़कर 6.25% पर पहुंच गई। यानी अब हर 100 टेस्ट में 6 से ज्यादा रोगी मिल रहे हैं। महाराष्ट्र के बाद पाॅजिटिव दर की यह एक दिन की सबसे तेज छलांग है। इधर, बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए प्रदेश सरकार कुछ सेक्टर्स में फिर से लॉकडाउन लगा सकती है। शनिवार को सीएम अशोक गहलोत ने कोरोना समीक्षा बैठक में कई अहम उपायों पर चर्चा की।

अभी अंतिम रूप से कोई निर्णय नहीं लिया गया, लेकिन सूत्रों के मुताबिक अगले 15 दिनों के लिए सरकार बेहद सख्त कदम उठाएगी। इनमें जिम, सिनेमा हॉल और स्वीमिंग पूल जैसी भीड़भाड़ वाली जगह पूरी तरह बंद किए जा सकते हैं। हालांकि सीएम कह चुके हैं कि वे लाॅकडाउन के पक्ष में नहीं हैं, लेकिन जिस तेजी से संक्रमण बढ़ा है, उसे देखते हुए कर्फ्यू की समय सीमा बढ़ाने के अधिकार कलेक्टर्स को दिए जा सकते हैं। अभी 10 शहरों में ही नाइट कर्फ्यू लगाया गया है। अन्य जिलों में भी यह लागू किया जा सकता है। इसके अलावा शादी व अन्य समारोह में मेहमानों की अधिकतम सीमा 200 से घटाकर फिर से 100 की जा सकती है।

रिकवरी रेट: एक महीने में 3% घटी
एक माह में ही रिकवरी दर लगभग 3% घट गई है। इतनी तेजी से रिकवरी घटने वाले देश के सर्वाधिक संक्रमित पांच राज्यों में राजस्थान भी शामिल है। एक माह पहले प्रदेश की रिकवरी रेट 98.4% थी, जो अब घटकर के 95.68% पर पहुंच गई है।

कहाँ कितने मरीज
जयपुर- 367
कोटा- 199
जोधपुर- 195
उदयपुर- 128
डूंगरपुर- 113