कोरोना इफेक्ट/ देश में अब तक 327 मामले, शनिवार को सबसे ज्यादा 71 संक्रमित मिले

0
621

नई दिल्ली। देश में कोरोनावायरस के अब तक 327 मामलों की पुष्टि हो गई है। इनमें 300 अस्पताल में भर्ती हैं जबकि 23 ठीक हो चुके हैं और चार की मौत हुई है। शनिवार को 71 मामले सामने आए, जो कि एक दिन में संक्रमण के सामने आए मामलों में सबसे ज्यादा है। केरल और महाराष्ट्र में 12-12 नए मामले मिले। अब महाराष्ट्र में 64 और केरल में 52 केस हो गए हैं।

वहीं, असम में साढ़े 4 साल के बच्चे का कोरोना टेस्ट पॉजिटिव आया है। उसका टेस्ट जोरहाट मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल लैब में हुआ था। जोरहाट की डिप्टी कमिश्नर रोशनी अपरानजी कोराटी ने कहा- बच्चे के सैंपल की दोबारा जांच के लिए उसे लाहोवाल में आईसीएमआर लैब में भेजा है।

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च ने कोरोना वायरस के टेस्ट को लेकर निजी लैब टेस्ट के लिए गाइड लाइन जारी की है। इसके मुताबिक, सैंपल के टेस्ट के लिए अधिकतम 4500 रु. तय किए गए हैं। इसमें मरीज को 1500 रु. प्राथमिक स्तर के टेस्ट के लिए चुकाना होंगे जबकि बाकी के 3000 रु. संक्रमण की पुष्टि के लिए चुकाने होंगे।

दिल्ली मेट्रो सोमवार को बंद रहेगी
इससे पहले, राजस्थान में शनिवार को छह मामले मिले। सरकार ने पूरे राज्य को 31 मार्च तक लॉकडाउन कर दिया है। उधर, दिल्ली मेट्रो सोमवार को सुबह 10 बजे से 4 बजे तक बंद रहेगी। सभी लाइनों पर मेट्रो सेवाएं फिर 4 बजे शुरू होगी और रात के 8 बजे तक जारी रहेगी। मध्यप्रदेश के जबलपुर में भी चार मामले सामने आ चुके हैं। इसके बाद जबलपुर और सिवनी को दो दिन और नरसिंहपुर को 14 दिनों के लिए लॉकडाउन कर दिया गया है। इस बीच, बेंगलुरु से दिल्ली जा रही राजधानी एक्सप्रेस में मेंडेटरी क्वारैंटाइन स्टैंप वाले दो यात्री सफर करते मिले। उन्हें तुरंत ट्रेन से उतारकर पूरे कोच को सैनिटाइज किया गया।

मानव संसाधन विकास मत्रालय के सचिव अमित खरे ने कहा- स्कूल, कॉलेज और यूनिवर्सिटी के शिक्षक और अन्य स्टाफ 31 मार्च तक घर से काम करेंगे। एम्स ने अपने ज्यादातर कर्मचारियों को कोरोनावायरस नियंत्रण में लगाया। शनिवार से यहां सिर्फ इमरजेंसी सर्जरी की जाएंगी। 23 मार्च से ओपीडी में नियमित वॉक-इन के तहत रजिस्ट्रेशन को रोक दिया जाएगा।