कोरोना असर/ सबसे अमीर मुकेश अंबानी के 5 अरब डॉलर डूबे

680

नई दिल्ली। कोरोना वायरस का चीन से बाहर निकला दुनियाभर के शेयर बाजारों पर कहर बरपा रहा है। भारतीय शेयर बाजार इससे अछूता नहीं रह पाया है। पिछले 6 दिनों में जहां निवेशकों को 10 लाख करोड़ रुपये की चपत लगी है, वहीं बड़े-बड़े कारोबारियों के अरबों रुपये स्वाहा हो गए हैं। रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी सालभर में 5 अरब डॉलर की संपत्ति गंवा चुके हैं, जिसमें सबसे ज्यादा हिस्सा बीते पखवाड़े में हुआ। 11 दिनों में शेयर बाजार में RIL को करीब 54 हजार करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है।

आइए जामने कि दिग्गज कारोबारियों को कोरोना के चलचते कितना घाटा हुआ है। एशिया में सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी यानी रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन अंबानी को जहां सालभर में 5 अरब डॉलर की चपत लगी है। वहीं ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स के मुताबिक, आदित्य बिड़ला ग्रुप के चेयरमैन कुमार मंगलम बिड़ला की 884 मिलियन डॉलर की संपत्ति घट गई है। महज 2 महीने में आईटी दिग्गज अजीम प्रेमजी को 869 मिलियन डॉलर का नुकसान हुआ, जबकि गौतम अडाणी को 496 मिलियन डॉलर का।

इनके अलावा, शेयरों के गोता लगाना से उदय कोटक और सन फार्मा के दिलीप सांघवी को भी भारी नुकसान हुआ है। इन दिग्गज कारोबारियों को हुए घाटे का बड़ा हिस्सा पिछले 15 दिनों में ही हुआ है। शेयर बाजार लगातार गिरता जा रहा है, जिसकी वजह से इनकी संपत्ति को बड़ा नुकसान पहुंचा है। 12 फरवरी से अबतक के 11 सेशन्स में सेंसेक्स 3000 अंक लुढ़क चुका है। ऐसे में स्टॉक रूट के जरिए इन बड़े कारोबारियों की दौलत को 11.52 लाख करोड़ रुपये की चपत लगी है।

इन 11 दिनों में सबसे ज्यादा नुकसान रिलायंस इंडस्ट्रीज को हुआ है। 13 से 27 फरवरी के बीच कंपनी को 53,706.40 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ। आज सेंसेक्स 1100 अंक लुढ़का जिसमें RIL के शेयर 2.8 पर्सेंट नीचे आ गए। इस दौरान टाटा ग्रुप कंपनियों को भी 41,930 करोड़ रुपये का बड़ा घाटा हुआ है। इस दौरान ग्रुप की 21 कंपनियां रेड जोन में रही हैं।