कोटा में 10 कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद चार थाना क्षेत्रों में कर्फ्यू

1242

कोटा। शहर में एक ही दिन में 10 कोरोना पॉजिटव मिलने के बाद पुराने कोटा के (परकोटे के अंदर) मकबरा, कैथूनीपोल, रामपुरा कोतवाली थाना क्षेत्रों में कर्फ्यू लगा दिया है। कोटा में सबसे पहला पॉजिटिव केस भीमगंज मंडी थाना एरिया में पाया गया था। जिसकी दो दिन पहले मौत हो चुकी है।

बाद में उसके ही परिवार के आठ और पॉजिटिव निकले। भीमगंजमंडी थाना एरिया में पहले ही पांच अप्रैल से कर्फ्यू लगा हुआ है। एक केस मकबरा थाना इलाके में पाया गया। इस तरह शहर में एक ही दिन में 10 लोगों के पॉजिटिव पाए जाने के बाद चार थाना क्षेत्रों में कर्फ्यू लगाया है। यह सभी पॉजिटिव एक सम्प्रदाय विशेष के हैं।

डीआईजी रविदत्त गौड़ ने बताया कि सोमवार आधी रात से नौ अप्रेल को दस बजे तक रामपुरा कोतवाली, मकबरा और कैथूनीपोल थाना क्षेत्रों में भी कर्फ्यू लगाया जा रहा है। इन इलाकों में लोगों के घरों से निकलने पर सख्त पाबंदी रहेगी। जो लोग इसकी पालना नहीं करेंगे, उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। मेडिकल टीमें इन इलाकों में घर-घर जाकर लोगों की स्क्रीनिंग करेंगी, ताकि संदिग्धों की पहचान कर उन्हें समय से उपचार दिलाया जा सके। उन्होंने बताया कि भीमगंजमंडी थाना क्षेत्र में कोराना पॉजीटिव मरीज की मौत के बाद इस इलाके में पहले ही कर्फ्यू लगा दिया गया था।

कैमिस्ट बिना डॉक्टर की पर्ची के नहीं बेच सकेंगे दवा
डीआईजी ने बताया कि रेंज के सभी कैमिस्ट और दवा विक्रेताओं को पाबंद किया गया है कि वह चिकित्सक के पर्चे के बिना किसी भी व्यक्ति को कोई दवा न दें। सर्दी, जुकाम और खांसी तक की गोलियां या सीरप बिना चिकित्सकीय परामर्श के नहीं बेची जा सकेंगी। इतना ही नहीं कैमिस्ट के यहां आने वाले मरीजों की पहचान और बेची गई दवाओं का रिकॉर्ड भी उन्हें रखना होगा। इसके साथ ही राशन और किराना आदि आवश्यक वस्तुओं के विक्रेताओं को सुबह दस से शाम पांच बजे तक ही दुकानें खोलने के आदेश जारी किए गए हैं।