कोटा में चक्रवाती तूफान ताऊ ते का आज से होगा असर, यलाे अलर्ट जारी

447

कोटा। हिन्द महासागर और अरब सागर के बीच बने कम दबाव का क्षेत्र अब ताऊ ते चक्रवाती तूफान में बदल गया है। इसका असर काेटा संभाग में भी हाेगा। इसके असर से संभाग में तीन दिन तक बारिश और आंधी की संभावना है। माैसम विभाग ने काेटा संभाग में यलाे अलर्ट जारी कर दिया है।

जयपुर माैसम विभाग के डायरेक्टर राधेश्याम शर्मा ने बताया कि पिछले दक्षिण पूर्वी अरब सागर की खाड़ी में बना चक्रवाती तूफान 11 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से उत्तर उत्तर पश्चिमी दिशा में आगे बढ़ गया है। यह अगले 12 घंटों में उत्तर पश्चिम दिशा की तरफ आगे बढ़ सकता है। राजस्थान में रविवार से चक्रवाती तूफान ताऊते के असर से थंडर स्टॉर्म के साथ बारिश शुरू होगी।

काेटा, उदयपुर और जोधपुर संभाग में 40-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार के साथ आंधी चलने के अलावा बारिश की संभावना है। 18-19 मई को सिस्टम का सर्वाधिक असर रहेगा। इस दौरान जोधपुर संभाग के बाड़मेर, जालौर, जैसलमेर जोधपुर तथा आसपास के जिलों में कहीं-कहीं भारी से भारी बारिश होने की संभावना है। नागौर, बीकानेर, चूरू, अजमेर, सिरोही, जयपुरमें मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना है।

आगे क्या? माैसम विभाग ने चक्रवाती तूफान ताऊ ते के साथ यलाे अलर्ट जारी किया गया है। रविवार से बारिश की गतिविधियां शुरू हाेंगी। बादल गरजने के साथ साेमवार और मंगलवार काे 40 से 50 किमी प्रति घंटे की तेज हवाओ के साथ मध्यम दर्जे की बारिश की संभावना है।