कोटा में ऑक्सिजन की कमी दूर करने के लिए उद्यमी ने शुरू किया ऑक्सिजन प्लांट

0
2047

कोटा। कोरोना महामारी में संक्रमितों ओर गम्भीर रोगियों की मौत का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है। इस बीच कई अस्पतालों में ऑक्सिजन की कमी के भी मामले सामने आए, इसके अभाव में कई मरीजों की जान चली गई। ऑक्सिजन पर मचे हाहाकार के बीच कोटा शहर के एक कारोबारी ने अपनी फैक्ट्री में ही दिल्ली से एक्सपर्ट बुलाकर ऑक्सीजन का प्लांट शुरू किया है। यही नहीं उन्होंने अपने प्रोजेक्ट की सफलता के लिए करीब 70 लाख रुपये कर दिए। उनकी कोशिश अपने प्लांट में रोजाना 200 ऑक्सिजन गैस सिलेंडर तैयार करने की है।

कोरोना काल में मानवता की मिसाल पेश करते हुए ऑक्सिजन प्लांट शुरू करने वाले फैक्ट्री मालिक का नाम राजेश अग्रवाल है। अब तक उनकी फैक्ट्री में कई गैसों का उत्पादन हुआ करता था। लेकिन अब यहां ऑक्सीजन तैयार की जा रही है। अभी 150 से ज्यादा ऑक्सीजन गैस सिलेंडर का उत्पादन हो रहा है। उन्होंने जिला प्रशासन को ऑक्सिजन प्रबंधन के लिए सौंप दिया है।

रोजाना 200 ऑक्सिजन गैस सिलेंडर तैयार करने की योजना
राजेश अग्रवाल, कोटा के रामपुर इंडस्ट्रियल एरिया के पास भीमपुरा में आकाश नाम से संचालित फैक्ट्री के मालिक हैं। उन्होंने बताया कि देशभर में जिस तरह से ऑक्सिजन की कमी से लोग परेशान हैं, ऐसे में वह अपना मानवता का धर्म निभाना चाह रहे हैं। उन्होंने औद्योगिक क्षेत्र में अन्य गैसों के उत्पादन करने वाले उद्यमियों से भी अपील की है कि वह अपने प्लांट और कारखानों को ऑक्सीजन प्लांट में बदलकर सहयोग करें।

महज 15 से 20 दिन में शुरू हुआ ऑक्सिजन प्लांट
जानकारी के मुताबिक, ऑक्सिजन प्लांट को तैयार करने आए एक्सपर्ट्स की टीम ने लगातार मेहनत से 15 से 20 दिन में इसे तैयार कर दिया। जबकि इस तरह के प्लांट को स्थापित करने में 3 से 4 महीने का समय लगता है। अब हमारी कोशिश है कि इसमें उत्पादन की क्षमता को और बढ़ाया जाएगा। टीम के सदस्यों को देश के अन्य इलाकों से भी लगातार ऑक्सीजन प्लांट को तैयार करने के ऑर्डर मिल रहे हैं।