कोटा में अगले साल फरवरी में लगेगा एमएसएमई-स्टार्टअप मेला

0
151

लोक सभा अध्यक्ष बिरला से मिले मंत्री राणे

नई दिल्ली/कोटा। कोटा सहित सम्पूर्ण हाड़ौती में एमएसएमई और स्टार्टअप (MSME-Startup Fair) को प्रोत्साहित करने तथा उसके माध्यम से युवाओं को रोजगार उपलब्ध करवाने के लिए कोटा में फरवरी माह में एमएसएमई-स्टार्टअप मेले (MSME-Startup Fair) का आयोजन किया जाएगा।

इसके साथ छोटे तथा मझौले व्यवसायियों को उत्पादन में सहायता के लिए कॉमन फेसीलिटी का निर्माण होगा। इस संबंध में केंद्रीय एमएसएमई मंत्री नारायण राणे ने गुरूवार को लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला से भेंट क

बैठक के दौरान बिरला ने राणे से कहा कि हम सम्पूर्ण हाड़ौती क्षेत्र में युवाओं को स्वालंबन के माध्यम से रोजगार से जोड़ना चाहते हैं। हमारा प्रयास है कि हमारा युवा नौकरी मांगने वाला नहीं बल्कि नौकरी देने वाला बने। इस पर राणे से कहा कि वर्तमान में एमएसएमई और स्टार्टअप में असीम संभावनाएं हैं। इस क्षेत्र में युवा बेहद प्रशंसनीय कार्य कर रहे हैं। केंद्र सरकार भी विभिन्न योजनाओं के माध्यम से उनको मदद दे रही हैं।

स्पीकर बिरला के प्रस्ताव पर राणे ने कहा कि फरवरी में कोटा में एमएसएमई और स्टार्टअप मेला की कार्ययोजना तैयार की जाएगी। इसमें प्रमुख एमएसएमई और स्टार्टअप अपने स्टॉल्स वहां लगाएंगे जिससे युवा और स्थानीय लोग इस क्षेत्र में हो रहे कार्य को देख कर प्रेरणा ले सकें।

इसके अलावा वहां एमएसएमई और स्टार्टअप क्षेत्र के विशेषज्ञ युवाओं और आमजन का मार्गदर्शन करेंगे जिससे वह इस दिशा में आगे बढ़ सकें। केंद्र और राज्य सरकार के एमएसएमई और स्टार्टअप विभाग भी अपनी योजनाओं की जानकारी वहां देंगे तथा युवाओं के आवेदन भी तैयार करवाएंगे।

इसके अलावा राणे ने कहा कि स्थानीय आवश्यकताओं को देखते हुए एमएसएमई विभाग के प्रोडक्शन एक्टेंशन सेंटर की स्थापना भी की जाएगी। जहां छोटे और मझौले व्यवसायी जिनके पास स्वयं की उत्पादन सुविधाएं नहीं हैं उन्हें सहयोग मिल सकेगा। वे कच्चा माल लाकर अपना उत्पादन कर सकेंगे। इसके अलावा वहां युवाओं के प्रशिक्षण की भी व्यवस्था की जाएगी ताकि वे कौशल विकास के माध्यम से भविष्य में बेहतर रोजगार प्राप्त कर सकें।

कोटा में कॉमन फेसीलिटी सेंटर की भी संभावना तलाश की जाएगी जिसमें डिस्प्ले सेंटर, प्रोडक्शन, असेंबली यूनिट्स, एनेसिलरी यूनिट्स तथा सर्विस सेक्टर को सुविधा मिलेगी। इसके साथ फ्लेटेड फैक्ट्री की स्थापना के प्रयास किए जाएंगे जिसमें स्थानीय उद्योग की आवश्यकताओं से संबंधित सुविधाएं होंगी। इससे उद्यमियों को संबल मिलेगा और उनको आगे बढ़ने के लिए राहें खुलेंगी।

बैठक में एमएसएमई मंत्रालय के सचिव बीवी स्वैन, संयुक्त सचिव विपुल गोयल, लोकसभा के संयुक्त सचिव सिद्धार्थ महाजन, लोक सभा अध्यक्ष के ओएसडी राजीव दत्ता तथा राजस्थान में रीको के प्रबंध निदेशक शिवप्रसाद मदन नकाते उपस्थित रहे।

कोटा में आयोजित करें इंडस्ट्रियल मीट
मंत्री नारायण राणे ने राजस्थान से आए अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे कोटा में विभिन्न इंडस्ट्रियल एसोसिएशन्स के साथ बैठक आयोजन कर उद्यमियों से फीड बैक लें। उन्हें अपनी औद्योगिक गतिविधियों को विस्तार देने के लिए वहां जिन सुविधाओं की आवश्यकता है, उन्हें उपलब्ध करवाने में मंत्रालय पूरी मदद करेगा।

डिफेंस एक्सपो का होगा फॉलोअप
कोटा में होने वाले एमएसएमई-स्टार्टअप एक्सपो के दौरान कुछ माह पूर्व कोटा में आयोजित डिफेंस एक्सपो का भी फॉलोअप किया जाएगा। इस फॉलोअप में डिफेंस क्षेत्र की बड़ी कम्पनियों का कोटा सहित हाड़ौती के एमएसएमई उद्योगों के साथ टाइअप करवाकर उन्हें तकनीकी सुधार करते हुए स्थानीय स्तर पर रक्षा क्षेत्र के उपकरणों के उत्पादन के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।