कोटा दशहरा 2022: अभा चंबल वुशु टाइटल कप 12 से, महासंग्राम में भिड़ेंगे महाबली

0
181

कोटा। राष्ट्रीय दशहरा मेले में 12 से 14 अक्टूबर के बीच चतुर्थ अखिल भारतीय ओपन चम्बल वुशु टाइटल कप व हाड़ौती वूशु टाइटल कप का आयोजन किया जाएगा। जिसमें देशभर के महाबली महिला पुरुष अपनी शक्ति का प्रदर्शन करेंगे।

मेला समिति अध्यक्ष मंजू मेहरा ने बताया कि राज्य सरकार और मंत्री शांति कुमार धारीवाल की खेलों को बढ़ावा देने की नीति है। सरकार की मंशा के अनुरुप मेला दशहरा में भी खेलों को बढ़ावा देने वाले कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। वुशू टाइटल कप पहले दो दिन होते थे। अब जिला स्तरीय टाइटल बढाए गए हैं। अब प्रतियोगिता तीन दिन 12 से 14 अक्टूबर तक आयोजित होगी। यह प्रतियोगिताएं जिला वुशू संघ के सहयोग से आयोजित होंगी।

मेला अधिकारी गजेंद्र सिंह ने बताया कि मेला दशहरा में राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय फाइटर्स की जबरदस्त भिडंत देखने को मिलेगी। प्रतियोगिता का सबसे बड़ा खिताब चम्बल महाबली रखा गया है। वहीं महिला वर्ग में सबसे बड़ा खिताब चम्बल योद्धा होगा। हाडौती स्तर की सब जूनियर और जूनियर प्रतियोगिताएं भी होगी।

सहायक मेला अधिकारी तथा मुख्य अभियंता प्रेमशंकर शर्मा ने बताया कि प्रतियोगिता के सीनियर वर्ग के मुकाबलों में प्रथम आने वाले सभी खिलाडियों को 51000 रूपये, द्वितीय आने वाले खिलाडियों को 21000 रूपये तथा तीसरे व चौथे स्थान पर आने वाले सभी खिलाडियों को निगम द्वारा 11- 11 हजार रूपये की राशि का भुगतान किया जाएगा। इसी प्रकार सम्भाग स्तरीय प्रतियोगिता में प्रथम आने वाले खिलाड़ी को 3100, द्वितीय आने वाले खिलाड़ी को 2100 रुपये तथा तीसरे और चौथे स्थान पर रहने वाले सभी खिलाड़ियों को 11- 11 सौ रूपये के नकद पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।

वजन प्रक्रिया कल से
जिला वुशू संघ के सचिव अशोक गौतम ने बताया कि प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए खिलाड़ियों का वजन सोमवार को शाम 4 बजे से नयापुरा उम्मेदसिंह स्टेडियम स्थित महाबली स्पोर्ट्स एकेडमी पर शुरू होगा। हाड़ौती वूशु टाइटल कप में भाग लेने वाले सभी खिलाड़ी अपना आधार कार्ड, जन्म प्रमाण पत्र व मूल निवासी प्रमाण पत्र के साथ पहुंचकर अपना वजन 4 से 7 बजे के बीच करवा सकते हैं।अखिल भारतीय चंबल वूशु टाइटल कप में भाग लेने वाले सभी खिलाड़ियों का वजन 12 अक्टूबर को किया जाएगा।

12 राज्यों के राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय खिलाडियों के बीच होगा मुकाबला कोटा वूशु संघ के महासचिव अशोक गौतम ने बताया कि अखिल भारतीय वूशु टाइटल कप में मध्यप्रदेश, गुजरात, उत्तरप्रदेश, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली सहित 12 राज्यों के करीब 200 टॉप राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय खिलाडी जोर आजमाइश करेंगे।

इन खिताबों के लिए होगा मुकाबला
अखिल भारतीय चंबल वूशु टाइटल कप में अलग- अलग भारवर्ग के हिसाब से महिला वर्ग के 3 व पुरूष वर्ग के 5 समेत कुल 8 खिताबों के लिए मुकाबले होंगें। पुरूष वर्ग के 52 किलोग्राम भारवर्ग में चम्बल पैंथर्स, 60 किलोग्राम भारवर्ग में चम्बल टाइगर, 70 किलोग्राम भारवर्ग में चम्बल फाइटर्स, 80 किलोग्राम भारवर्ग में चम्बल राइनों व 90 किलोग्राम भारवर्ग में चम्बल महाबली के खिताब के लिए मुकाबले होंगे । इसी प्रकार महिला वर्ग के 50 किलोग्राम भारवर्ग में चम्बल अग्नि, 55 किलोग्राम में चम्बल ज्वाला व 60 किलोग्राम भारवर्ग में चम्बल योद्धा के खिताब को अपने नाम करने के लिए खिलाडियों के बीच फाइट का महासंग्राम देखने को मिलेगा।

हाडौती स्तरीय भी होंगे मुकाबले
कोटा वुशु एसोसिएशन के अध्यक्ष शिव भगवान गोदारा ने बताया कि सब जूनियर वर्ग में 20, 25, 30, 35, 40, 45, 50 व 55 किलोग्राम भारवर्ग के लिए तथा जूनियर वर्ग में 45, 50, 55, 60, 65, 70, 75 व 80 किलोग्राम के भारवर्ग के खिताबी मुकाबले आयोजित किए जाएंगे।