कोटा के छात्रों ने इंटरनेशनल ओलिंपियाड में दिखाई अपनी प्रतिभा

62

कोटा। साइंस ओलंपियाड फाउंडेशन (Science Olympiad Foundation) द्वारा आयोजित इंटरनेशनल ओलंपियाड परीक्षा में कोटा कोचिंग के छात्रों ने इंटरनेशनल रैंक हासिल किये। इंटरनेशनल मैथमैटिक ओलिंपियाड में एलन कैरियर इंस्टीट्यूट के 8 के छात्र अथर्व जैन, कक्षा 10 के अर्नव सिंह और एलन कैरियर इंस्टीट्यूट-सम्यक कोटा के कक्षा 9 के आशुतोष राणा को रैंक दो मिला सभी छात्रों को सिल्वर मेडल और सर्टिफिकेट दिए गए।

एसओऍफ़ ओलिंपियाड परीक्षा 2022 -23 में 70 देशो के सत्तर हज़ार स्कूलों से करीब 60 लाख छात्र शामिल हुए जिसमे कोटा से 90 हज़ार छात्रों ने भाग लिया । जिसमे एलन कैरियर इंस्टीट्यूट, दिशा डेल्फी पब्लिक स्कूल, सैंट पॉल स्कुल, मोडर्न स्कूल और एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट आदि शामिल रहे।

साइंस ओलंपियाड फाउंडेशन ने राजधानी दिल्ली में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले इंटरनेशनल ओलंपियाड के विजेता छात्र-छात्राओं को सम्मानित किया। कार्यक्रम का आयोजन आंबेडकर इंटरनेशनल सेंटर में आयोजित किया। इस मौके पर पूर्व मुख्य न्यायाधीश सुप्रीम कोर्ट ऑफ़ इंडिया जस्टिस दीपक मिश्रा मौजूद थे।

इस अवार्ड्स कार्यक्रम में 198 इंटरनेशनल रैंक होल्डर छात्रों को अवार्ड्स से नवाज़ा गया, । कार्यक्रम में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर इंटरनेशनल रैंक एक पाने वाले 66 छात्रों को 50-50 हज़ार रुपये की राशि गोल्ड मेडल , दूसरा स्थान हासिल करने वाले 66 छात्रों को सिल्वर मेडल और 25 – 25 हज़ार की राशि और तीसरा स्थान हासिल करने वाले 66 छात्रों को ब्रोंज मेडल और 10-10 हज़ार की राशि से सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर एसओएफ के संस्थापक एवं एज्जीक्यूटिव डायरेक्टर महाबीर सिंह ने कहा कि 70 अलग-अलग देशों के 1400 शहरों के 70000 से अधिक स्कूलों ने 22-23 से सात ओलंपियाड परीक्षाओं में लाखो छात्रों ने भाग लिया।

उन्होंने बताया की इस वर्ष करीब 6300 स्कूलों के 81 हजार से अधिक विद्यार्थियों को शीर्ष राज्य स्तरीय रैंकिंग हासिल किये, इसके अतिरिक्त, लगभग एक लाख विद्यार्थियों को उनके व्यक्तिगत स्कूलों में उच्चतम ग्रेड प्राप्त करने के लिए उत्कृष्टता के स्वर्ण पदक दिए गए हैं । 3000 प्रधानाध्यापकों और शिक्षकों को शिक्षा के क्षेत्र में अभूतपूर्व योगदान के लिए सम्मानित किया गया।

इस कार्यक्रम में उपस्थित अन्य गणमान्य व्यक्ति न्यायमूर्ति रेखा पल्ली दिल्ली न्यायालय के न्यायाधीश, कर्नल कमांडेंट प्रो. डॉ. राजेंद्रकुमार अनायथ, कुलपति, दीनबंधु छोटूराम विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, मुरथल सोनीपत और द इंस्टीट्यूट ऑफ कंपनी के चेयरमैन मनीष गुप्ता, और आर. रवि, सीईओ और संस्थापक एपियंस सॉफ्टवेयर प्रा. लिमिटेड, बेंगलुरु मौजूद थे।