कोटा के चहुंमुखी एवं सर्वांगीण विकास के संयुक्त प्रयास होंगे: स्पीकर बिरला

41

चौथ माता स्वर्ण- रजत व्यापार समिति का शपथ ग्रहण एवं नववर्ष मिलन

कोटा। चौथ माता स्वर्ण-रजत व्यापार समिति का शपथ ग्रहण एवं नववर्ष मिलन समारोह कैथून रोड स्थित एक फार्म हाउस पर संपन्न हुआ। समारोह को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि ओम बिरला ने नव निर्वाचित कार्यकारिणी को बधाई देते हुए कहा कि कोटा को प्रमुख व्यापारिक औद्योगिक केंद्र बनाने के लिए सभी व्यापारियों एवं उद्यमियों को आगे आना चाहिए।

उन्होंने कहा कि कोटा के सर्वांगीण विकास के लिए जो भी सुझाव दिए जाएंगे, उनको अमल में लाने के लिए राज्य व केंद्र सरकार पीछे नहीं हटेगी। हम सभी का उद्देश्य है कि कोटा का सर्वांगीण चहुमुखी विकास हो। निश्चित ही आने वाले समय में कोटा को देश की प्रमुख व्यापारिक, औद्योगिक, पर्यटन एवं शिक्षा नगरी बनाने के लिए सतत् प्रयास किए जाएंगे।

समारोह की अध्यक्षता करते हुए कोटा दक्षिण के विधायक संदीप शर्मा ने कहा कि व्यापारियों पर किसी भी प्रकार का अनावश्यक दबाव प्रशासन का नहीं बनने दिया जाएगा। ऐसी कोई नियमावली लागू नहीं की जाएगी, जो व्यापार में अवरोध पैदा करे। उन्होंने कोटा व्यापार महासंघ और उससे जुड़ी 160 संस्थाओं की शहर के प्रति सकारात्मक सोच की सराहना की।

उन्होंने चौथ माता स्वर्ण रजत व्यापार समिति के व्यापारिया को बाजार उपलब्ध कराने, सुलभ शौचालय की मांग को प्राथमिकता से लेकर शीघ्र इस दिशा में ठोस कदम उठाने का भरोसा दिलाया। साथ ही आगामी चुनावों में आचार संहिता के नाम पर व्यापारियों को लेन-देन में किसी तरह की परेशानियों का सामना नहीं करना पड़े इसका भी उन्होंने आश्वासन दिया।

कोटा व्यापार महासंघ के अध्यक्ष क्रांति जैन एवं महासचिव अशोक माहेश्वरी ने कहा कि पुराने शहर के बढ़ते दबाव को देखते हुए कोटा में खाली पड़े हुए भूखंडों पर ट्रेड वाइज मार्केट की स्थापना की जाए। नई कॉलोनियों के प्लान बनाते समय कॉमर्शियल एवं पार्किंग के लिए भी स्थान उपलब्ध करवाया जाए। शहर को स्वच्छता एवं अतिक्रमण मुक्त रखने के लिए सार्थक प्रयास हों। कोटा सभी दृष्टिकोण से प्रमुख व्यापारिक केंद्र बनने की हैसियत रखता है। सरकारी स्तर पर व्यापारियों को सहयोग मिले।

नगर निगम कोटा दक्षिण के प्रतिपक्ष नेता विवेक राजवंशी ने कहा कि कोटा शहर को इंदौर की तर्ज पर स्वच्छ एवं सुंदर बनाने के लिए वृहद स्तर पर कार्य योजना बनाई जा रही है। चौथ माता स्वर्ण- रजत व्यापार समिति के नवनिर्वाचित अध्यक्ष आत्मदीप आर्य सोनू ने सभी अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि उनकी संस्था के व्यापारियों के लिए अलग से बाजार उपलब्ध करवाया जाए। हस्तशिल्प योजना का लाभ भी स्वर्ण कारीगर को मिले।

समारोह में चौथ माता स्वर्ण रजत व्यापार समिति की कार्यकारिणी के सभी पदाधिकारियों ने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला एवं सभी अतिथियों का माल्यार्पण दुपट्टा एवं शाल प्रतीक चिन्ह देकर स्वागत एवं अभिनंदन किया।