कोटा और बूंदी के छात्रों के लिए ‘समझ संसद की’ प्रतियोगिता का दूसरा चरण आज

226

कोटा। Samajh Sansad Ki: युवाओं में लोकतंत्र तथा संविधान के प्रति जागरूकता उत्पन्न करने के दृष्टिकोण से लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला की अभिनव पहल पर आयोजित ‘समझ संसद की’ (Samajh Sansad Ki) प्रतियोगिता का दूसरा चरण गुरुवार को होगा। इस चरण में कोटा और बूंदी के स्कूली विद्यार्थी भाग लेंगे।

समझ ससंद की परीक्षा के प्रभारी सहायक निदेशक समग्र शिक्षा मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी डॉ. मोहनलाल बैरवा, अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक राजेश कुमार मीणा एवं जिला कोटा के कन्ट्रोल रूम प्रभारी राजेश कुमार चन्देल ने बताया कि समझ संसद की प्रतियोगिता का पहला चरण 11 दिसंबर को आयोजित किया गया था। कोटा व बूंदी जिले के सभी निजी एवं राजकीय विद्यालयों के कक्षा 6 से 12 के विद्यार्थियों के लिए आयोजित इस प्रतियोगिता में बड़ी संख्या में विद्यार्थियों ने सहभागिता की थी।

पहले चरण की प्रतियोगिता के आधार पर कक्षा 6 से 8, 9 व 10 तथा 11 व 12 के विद्यार्थियों को तीन वर्गों में विभाजित कर दूसरे चरण के लिए सफल प्रतिभागियों को चिन्हित किया गया है। यह सभी प्रतिभागी गुरुवार को होने वाली दूसरे चरण की परीक्षा में भाग लेंगे।

उन्होंने बताया कि परीक्षा के लिए कोटा जिले में 6 शिक्षा ब्लॉक्स में 41 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इसी प्रकार बूंदी में 4 शिक्षा ब्लॉक्स में 5 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। परीक्षा गुरुवार सुबह 11 बजे से 12 बजे तक होगी जिसके लिए चयनित विद्यार्थियों को निर्धारित समय से 1 घंटे पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंचना अनिवार्य होगा।

उन्होंने बताया कि 1 घंटे की परीक्षा में विद्यार्थियों को 60 प्रश्नों के उत्तर देने होंगे। यह सभी प्रश्न बहुविकल्पात्मक होंगे जिनके उत्तर ओएमआर शीट में अंकित करने होंगे। उन्होंने बताया कि परीक्षा के लिए चिन्हित सभी विद्यार्थियों को प्रवेश पत्र जारी कर दिए गए हैं। इस चरण में सफल रहने वाले विद्यार्थियों को संसद के अध्ययन दौरे पर जाने का अवसर मिलेगा। इसके अलावा वे दिल्ली में ऐतिहासिक व लोकतांत्रिक महत्व के स्थानों का भी भ्रमण करेंगे।