कर्मयोगी संस्थान के मकर संक्रांति महोत्सव पर आज से चार दिवसीय कार्यक्रम

230

कृष्ण बलदेव हाडा, आशीष मेहता-
कोटा।
कर्मयोगी सेवा संस्थान (Karmayogi Seva Sansthan) के संयोजन में मकर संक्रांति महोत्सव (Makar Sankranti Festival) के अंतर्गत 12 से 15 जनवरी तक चार दिवसीय कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

संस्थान के संस्थापक अध्यक्ष राजाराम जैन कर्म योगी, संयोजिका अलका दुलारी जैन कर्मयोगी ने बताया की 12 जनवरी को स्वामी विवेकानंद जयंती से 15 जनवरी तक आयोजित होने वाले आयोजनों में प्रथम दिवस स्वामी विवेकानंद जयंती कि शुभ संध्या पर नयापुरा में स्वामी विवेकानंद चौराहा प्रतिमा स्थल पर ड्रोन द्वारा पुष्प वर्षा की जाएगी।

इस दौरान शाम 6 बजे चहुं दिशाओं को रोशन करने वाले चार बत्ती के विशेष सौ दीप से 400 ज्योति प्रज्वलित की जाएगी। साथ ही चौराहे पर शाम 4 से 7 बजे तक 4 कलाकारों द्वारा नगारा शहनाई वादन किया जाएगा।

राजाराम व अलका ने बताया कि 13 जनवरी को प्रातः 11 बजे तीन विकलांग व्यक्तियों को जो ति-पहिया रिक्शा वाहन पर शहर में बरसों से भीख मांग कर गुजर-बसर कर रहे हैं, उनको रोजगार से जोडते हुए रिक्शे पर ही फुटकर सामग्री जैसे नमकीन, मीठी गोलियां, चॉकलेट, बिस्किट आदि के पाउच उपलब्ध करवाएं जाएंगे। इनको जिला कलक्ट्री से माल्यार्पण करके कलक्टर ओपी बुनकर रवाना करेंगे।

मकर सक्रांति के दिन 14 को शाम 6 बजे से रात्रि 8 बजे तक नयापुरा पुलिया के नीचे चंबल रिवर फ्रंट के प्रवेश द्वार के पास के स्थल पर शहर में कचरा से पन्नी बीन कर गुजारा कर रहे व भीख मांग कर गुजारा कर रहे परिवारों को सम्मानजनक जीवन जीने के लिए प्रेरित करते हुए उनमें छुपी हुई डांस एवं गायन प्रतिभा का सम्मान किया जाएगा।

इसके लिए डीजे पर डांस एवं गाने का कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। प्रतिभाओं को सामाजिक न्याय व अधिकारिता विभाग के उपनिदेशक ओमप्रकाश तोषनीवाल एवं समाजसेवी गोविंद नारायण अग्रवाल पुरस्कार स्वरूप गर्म कंबल एवं पानी की कैन व बोतल का वितरण कर प्रतिभाओं को प्रोत्साहित करेंगे।

15 जनवरी को दोपहर 12 बजे 100 महिलाओं को साड़ियां एवं सुहागचूड़ा वह ढाई सौ ग्राम तिल्ली के लड्डू का वितरण कार्यक्रम के साथ ही चार दिवसीय कार्यक्रम का समापन किया जाएगा।