कॉरपोरेट टैक्स में कटौती का अगले सप्ताह भी दिख सकता बाजार पर असर

730

नई दिल्ली। सरकार की ओर से कॉरपोरेट टैक्स में की गई कटौती के बल पर बीते सप्ताह शेयर बाजार को आखिर में बल मिला और इसके बल पर शेयर बाजार बढ़त बनाने में सफल रहा। अगले सप्ताह भी शेयर बाजार में तेजी रहने की उम्मीद जतायी जा रही।

समीक्षाधीन सप्ताह में बीएसई का सेंसेक्स 1.7 प्रतिशत यानी 629.63 अंक बढ़कर 38014.62 अंक पर रहा। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का निफ्टी 1.8 प्रतिशत यानी 198.3 अंक बढ़कर 11274.2 अंक पर रहा। दिग्गज कंपनियों की तुलना में मझोली कंपनियों में अधिक लिवाली हुई जिससे बीएसई का मिडकैप 3.3 प्रतिशत बढ़कर 14120.07 अंक रहा।

बीएसई का स्मॉलकैप 1.47 प्रतिशत बढ़कर 13204.25 अंक पर रहा। शुक्रवार को सरकार ने कॉरपोरेट टैक्स में भारी कटौती करने का ऐलान किया जिससे राजकोष पर 1.45 लाख करोड़ रुपए के भार पड़ने का अनुमान जताया गया है।

कॉरपोरेट टैक्स में कटौती के बाद शेयर बाजार में जबदरस्त उछाल देखा गया था और अगले सप्ताह भी इसका असर दिख सकता है। इसके साथ ही अगले सप्ताह बाजार को प्रभावित करने वाले कारकों में जीएसटी परिषद द्वारा लिए गए निर्णय भी शामिल है।

पीएम मोदी की अमेरिकी यात्रा से भी पड़ेगा असर
अगले सप्ताह चालू महीने के विकल्प एवं वायदा कारोबार का निपटान होना है। इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अभी 27 सितंबर तक अमेरिका की यात्रा पर हैं जहां उनके कई प्रमुख कार्यक्रम हैं। इसमें विभिन्न क्षेत्रों के उद्यमियों से मिलना भी शामिल है। बाजार पर इसका भी असर दिख सकता है। अगले सप्ताह घरेलू कारकों के साथ ही वैश्विक कारक भी बाजार की चाल को प्रभावित कर सकते हैं।