कैरियर काउंसलिंग में एसआर स्कूल के छात्रों ने जाना सीएमए कोर्स का महत्व

177

कोटा। CMA Career Counselling: दी इंस्टीटूयट ऑफ कॉस्ट एकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया कोटा चैप्टर के चैयरमेन सीएमए आकाश अग्रवाल ने बताया कि गुरुवार को बसन्त विहार स्थित सीएमए भवन में एसआर पब्लिक स्कूल के विद्याथियों एवं फेकल्टी के साथ कैरियर काउंसलिंग का आयोजन किया गया।

वर्कशॉप में एसआर पब्लिक स्कूल की फैकल्टी डॉ. आशीष कुमार सूरी ने भाग लिया। इस अवसर पर एसएन मित्तल ने बताया कि आज के युग मे युवाओं को कैरियर निर्धारण के लिए काउंसलिंग कराना समय की जरूरत है। विद्यार्थी ऐसे कोर्स में दाखिला लें जिसमें कैरियर की अपार संभावनाएं हो।

उन्होंने बताया कि सीएमए इंस्टीटूयट विश्व में दूसरी एवं एशिया में प्रथम कॉस्ट एवं अकाउंटेंट बॉडी है, जिसका मुख्यालय कोलकाता एवं चार रीजनल काउंसलिंग, 113 चैप्टर्स एवं 11 ओवरसीज सेंटर्स हैं।

जय बंसल ने पावर पॉइंट प्रजेंटेशन एवं वीडियो द्वारा कोर्स की जानकारी देते हुए बताया कि यह संस्थान लागत एवं प्रबन्धन लेखाकार तैयार करता है। जेपी सारदा ने कॉमर्स के विभिन्न कोर्स की जानकारी दी तथा बताया कि सीएमए कोर्स में कैरियर की अपार संभावनाएं हैं। उन्होंने इस मौके पर लागत लेखाकार संस्थान के केट कोर्स के बारे में भी विस्तृत जानकारी दी।

28 लाख तक का पैकेज
उन्होंने बताया कि अभी कैंपस प्लेसमेन्ट में सीएमए पास स्टूडेंट्स को 28 लाख तक का पैकेज मिला है। राम प्रसाद व्यास ने बताया कि सीएमए कोर्स में तीन स्टेज (फाउंडेशन, इंटरमीडिएट एवं फाइनल) होती है। फाउंडेशन में 10वीं पास स्टूडेन्ट प्रोविजनल एडमिशन ले सकते हैं। 12 वीं पास होने के बाद परीक्षा में बैठ सकते हैं। साथ ही ग्रैजुएट स्टूडेंट्स को फाउंडेशन करने की आवश्यकता नहीं है।

साल में दो बार परीक्षा
इस कॉर्स की साल में दो बार जून एवं दिसम्बर में परीक्षा होती है। वर्कशॉप में 10 वीं एवं 11 वीं कॉमर्स के विद्यार्थी उपस्थित थे। सेमिनार का संचालन कोटा चैप्टर के जोइंट सेक्रेटरी जय बंसल ने किया।