केन्द्रीय मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने किया एलन स्टूडेंट्स का सम्मान

959

कोटा। जियोलॉजिकल सोसायटी ऑफ इंडिया की ओर से आयोजित 13वें इंटरनेशनल अर्थ साइंस ओलंपियाड (आईईएसओ) में मेडल हासिल करने वाले स्टूडेंट्स से मंगलवार को नई दिल्ली में केन्द्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री हर्षवर्धन मिले और उन्हें सम्मानित किया। एलन के क्लासरुम विद्यार्थी अनुज जैन और तेजस कुमार भी इन स्टूडेंट्स में शामिल रहे।

मुख्य कार्यक्रम नई दिल्ली के पृथ्वी भवन में हुआ, यहां जियोलॉजिकल सोसायटी ऑफ इंडिया के सदस्य, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के सचिव एवं वैज्ञानिक विद्यार्थियों से मिले। यहां उनसे अर्थ साइंस ओलम्पियाड के अनुभवों के बारे में जानकारी ली गई।

इसके साथ ही सुधार के बारे में पूछा गया। इसके बाद दोपहर में सीएसआईआर अनुसंधान भवन में स्टूडेंट्स से केन्द्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री डॉ.हर्षवर्धन मिले और विद्यार्थियों को मेडल जीतने पर शुभकामनाएं दी।

रिपब्लिक ऑफ कोरिया के देगू में 26 अगस्त से 3 सितंबर तक आयोजित आईईएसओ में चार सदस्यीय टीम ने भारत का नेतृत्व किया था। जिसमें दो विद्यार्थी एलन के थे। एलन के अनुज जैन ने अलग-अलग वर्गों में तीन मेडल जीते।

इसमें इंटरनेशनल टीम फील्ड इनवस्टीगेशन (आईटीएफआई) में गोल्ड, थ्योरी एण्ड प्रेक्टिकल में सिल्वर, अर्थ साइंस प्रोजेक्ट्स में ब्रोंज मेडल जीता। वहीं छात्र तेजस ने अर्थ साइंस प्रोजेक्ट्स में गोल्ड तथा थ्योरी एण्ड प्रेक्टीकल में सिल्वर मेडल जीता। इस तरह एलन के दो विद्यार्थियों ने इस ओलम्पियाड में पांच मेडल अपने नाम किए।