केंद्र सरकार ने सोयाबीन समेत 14 फसलों का समर्थन मूल्य बढ़ाया

971

नई दिल्ली । मोदी सरकार 2.0 ने बुधवार को 14 खरीफ़ फसलों का न्यूनतम खरीद मूल्य बढ़ाने का फैसला लिया है। मोदी सरकार के इस फैसले से देश के करोड़ों किसानों की आर्थिक स्थिति बेहतर होगी। केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने ट्वीट कर बताया कि धान की एमएसपी 65 रुपये प्रति क्विंटल और कपास की एमएसपी 105 रुपये प्रति क्विंटल बढ़ाई गई है।

हरसिमरत कौर बादल ने अपने ट्वीट में लिखा, ‘मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी को धन्यवाद देती हूं, जिन्होंने किसानों से वादा निभाते हुए और कृषि संकट से निपटने के लिए धान की एमएसपी में 65 रुपये और कपास की एमएसपी में 105 रुपये प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी की। यह फैसला लागत पर 50% लाभ सुनिश्चित करने के लिए एनडीए के संकल्प के अनुरूप है। इस बढ़ोतरी से 2022 तक कृषि आय को दोगुना करने के पीएम के लक्ष्य को पूरा करने में मदद मिलेगी।

‘केंद्रीय कैबिनेट ने जिन 14 खरीफ़ की फसलों की एमएसपी बढ़ाने की घोषणा की है, उनमें धान, कपास, अरहर दाल, तिल, उड़द दाल, सूरजमुखी और सोयाबीन भी शामिल है। सूत्रों के अनुसार सोयाबीन की कीमत में 311 रुपये प्रति क्विंटल, सूरजमुखी की कीमत में 262 रुपए क्विंटल, तूर दाल की कीमत में 125 रुपए प्रति क्विंटल, उड़द दाल में 100 रुपए प्रति क्विंटल और तिल की कीमत में 236 रुपए प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी की गई है।