केंद्र सरकार ने प्याज निर्यात पर लगाई रोक, अब घटेंगे दाम

644

नई दिल्ली। केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय ने प्याज की कीमतों को नियंत्रण में रखने के लिए बड़ा फैसला किया है। केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय ने प्याज की निर्यात नीति में अगले आदेश तक संशोधन किया है और सभी किस्मों के प्याज के निर्यात पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दिया गया है। अफगानिस्तान से प्याज के आयात के बाद अब जल्दी ही बाजार में दाम कम होने की संभावना है।

बता दें कि इससे पहले सरकार की तरफ से ऐलान किया गया था कि अगर अगले कुछ दिनों में प्याज की कीमतें नियंत्रण में नहीं आती है, तो केंद्र सरकार प्याज के स्टॉक को सीमित करेगी। केंद्रीय खाद्य मंत्री रामविलास पासवान ने कहा था कि सरकार प्याज की कीमतों में कमी लाने की पूरी कोशिश कर रही है। लेकिन प्याज उत्पादक राज्यों में भारी बारिश की वजह से मंडी तक प्याज नहीं पहुंच रही है। इसकी वजह से प्याज की कीमतों में तेजी देखी गई है।

80 रुपए प्रति किलो के हिसाब से बिक रही प्याज
देश के कई शहरों में प्याज 70 से 80 रुपए प्रति किलो के हिसाब से बिक रही है। 25 सितंबर को उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक दिल्ली, मुंबई और लखनऊ जैसे शहरों में खुदरा प्याज की कीमत 60 रुपए किलो है। मुंबई में यह 58 रुपये किलो और चेन्नई में 42 रुपये किलो बेचा जा रहा है। कानपुर में, प्याज की कीमत 70 रुपये किलो और पोर्ट ब्लेयर में 80 रुपये किलो है।