कृषि महोत्सवः मिलेगा खेती-किसानी में नए रोजगार तलाशने का मौका

243

देश भर से आ रहे स्टार्टअप्स को देख मिलेंगे नए आइडिया

कोटा। लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला की पहल पर आयोजित हो रहे कृषि महोत्सव में खेती की नई तकनीक जानने के साथ किसान और कृषि विद्यार्थी आय के नए अवसर तलाश सकेंगे। इस महोत्सव में भाग लेने के लिए देश भर से आ रहे स्टार्ट-अप्स अपने नवाचार प्रदर्शित करने के साथ उनके उपयोग से उत्पन्न होने वाले आय के मौके भी बताएंगे।

कोटा के दशहरा मैदान में 24 और 25 जनवरी को होने जा रहे इस आयोजन में 75 से अधिक स्टार्टअप भाग ले रहे हैं। यह सभी वे स्टार्टअप हैं जिनके नवाचारों को सरकार से मान्यता और फंडिंग मिली है। केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय का प्रयास है कि इन स्टार्टअप्स के उत्पादों और सेवाओं की जानकारी किसानों और कृषि विद्यार्थियों को मिले। इससे वे भी अपने लिए आय के नए स्रोत तलाश सकेें।

कृषि महोत्सव में आ रहा एक स्टार्टअप किसानों और कृषि विद्यार्थियों को खेती-किसानी में ड्रोन तकनीक के उपयोग की जानकारी देगा। यह ड्रोन जहां किसानों का काम सरल और सस्ता बनाएगा, वहीं युवाओं को भी रोजगार के अवसर प्रदान करेगा। इसी तरह एक अन्य स्टार्टअप किसानों को कृषि के साथ मधुमक्खी पालन की सरकारी योजनाओं और इस कार्य को करने के लिए प्रशिक्षण के माध्यम के बारे में बताएगा।

फल के उत्पादन से जुड़े किसानों के लिए भी एक स्टार्टअप ऐसी मशीन प्रदर्शित करेगा जो ऊपरी सतह से खराब हो चुके फलों का गूदा निकाल कर उसे कई अन्य उत्पाद बनाने के लिए उपयोगी बना देती है। यह मशीन किसानों के लिए तो फायदेमंद है ही कृषि विद्यार्थियों और युवाओं को भी अपना खुद का स्वरोजगार स्थापित करने के अवसर मुहैया करवाएगी।

एक साथ 750 किसानों को मिलेगा प्रशिक्षण
कृषि महोत्सव के दौरान किसानों और कृषि को खेती-किसानी से जुड़े विभिन्न विषयों पर प्रशिक्षण व्याख्यान में भी भाग लेने का मौका मिलेगा। इसके लिए वहां तीन विशेष सभागार बनाए गए हैं। इनमें एक बार में 750 किसान भाग ले सकेंगे। किसानों को वीडियो के माध्यम से विषयों से जुड़ी जानकारी देने के लिए एलईडी स्क्रीन भी लगाई जाएंगी।

शाम तक पूरी हो जाएगी तैयारी
कृषि महोत्सव के लिए दशहरा मैदान को तैयार करने का काम अंतिम चरण में है। करीब 250 कर्मचारी और श्रमिक वहां 24 घंटे काम कर रहे हैं। तैयारी का काम सोमवार शाम तक पूरा होने के तत्काल बाद स्टार्ट-अप और प्रदर्शक वहां अपने स्टैंड तैयार करने में जुट जाएंगे। कृषि महोत्सव के उद्घाटन समारोह के लिए करीब 40 हजार लोगों के बैठने की क्षमता वाला पाण्डाल तैयार किया गया है।