एलन पीएनसीएफ की शिल्पी कुंदू को इंस्पायर अवार्ड

396

कोटा। विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय (Ministry Of Science And Technology) भारत सरकार की ओर से इंस्पायर अवॉर्ड स्कीम सत्र 2022-23 के लिए जारी सूची में एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट प्राइवेट लिमिटेड, कोटा के प्री नर्चर कॅरियर फाउंडेशन डिवीजन (PNCF) की कक्षा 9 की छात्रा शिल्पी कुंदू (Shilpi Kundu) का चयन हुआ है।

एलन वाईस प्रेसिडेंट व पीएनसीएफ हैड अमित गुप्ता ने बताया कि शिल्पी ने कारखानों से होने वाली ग्लोबल वार्मिंग के निवारण विषय पर मॉडल बनाया था। इंस्पायर मानक अवॉर्ड योजना का मुख्य उद्देश्य विद्यार्थियों में वैज्ञानिक सोच को बढ़ावा देना है। विज्ञान आधारित मॉडल का निर्माण नए वैज्ञानिक विचारों को विकसित करने के साथ ही विद्यार्थियों को प्रोत्साहित करता है कि वे मानव जीवन को वैज्ञानिक सोच एवं नियमों की सहायता से सरल बना सकें।

विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग नई दिल्ली की ओर से चयनित विद्यार्थियों को दस-दस हजार रूपए की अवॉर्ड राशि दी जाएगी। इस अवार्ड राशि का उद्देश्य, चयनित विद्यार्थियो को आर्थिक सहयोग प्रदान करना है, जिसके उपयोग द्वारा वे अपने मॉडल को उन्नत, उत्कृष्ट एवं चलित अवस्था में अगले में चरण जिला स्तरीय मॉडल प्रदर्शनी में प्रदर्शित कर सकें।

मयंक का आदित्य बिरला स्कॉलरशिप के लिए चयन
जेईई-एडवांस्ड 2022 में कोटा कोचिंग में बेस्ट रैंक प्राप्त करने वाले रिलायबल इंस्टीट्यूट के छात्र मयंक मोटवानी को आदित्य बिरला ग्रुप की ओर से स्कॉलरशिप के लिए चुना गया है। रिलायबल के प्रशासक शिवशक्ति सिंह ने बताया कि मयंक मोटवानी ने आल इंडिया रैंक-5 प्राप्त की थी, इसके साथ ही वो नोर्थ इंडिया आईआईटी दिल्ली जोन टॉपर भी रहा था। कोटा के कोचिंग संस्थानों में मयंक ने बेस्ट रैंक दी थी।

मयंक मोटवानी

इसके बाद अकेडमी ईयर 2022-23 के लिए मयंक को आदित्य बिरला स्कॉलरशिप के लिए चुना गया। आदित्य विक्रम बिरला के सम्मान में दी जाने वाली इस स्कॉलरशिप के तहत आईआईटी के विद्यार्थियों को 1 लाख रुपए प्रति वर्ष दिया जाता है। मयंक कोटा से अकेला स्टूडेंट है जिसका चयन इस स्कॉरलशिप के लिए हुआ है।