एम्स MBBS: प्रवेश परीक्षा कल से, राजस्थान में कोटा सहित 9 शहरों में परीक्षा केंद्र

1374

कोटा। मेडिकल प्रवेश परीक्षा एम्स एमबीबीएस 25 मई से प्रारंभ होगी। एम्स प्रशासन द्वारा एम्स एमबीबीएस -2019 का आयोजन दिल्ली सहित 15 एम्स की 12 सौ एमबीबीएस सीटों के लिए किया जाएगा। परीक्षा 25 एवं 26 मई को प्रत्येक दिन 2 पारियों में आयोजित की जाएगी। प्रथम पारी का समय प्रात: 9:00 बजे से 12:30 बजे तथा द्वितीय पारी का समय दोपहर 3:00 बजे से 6:30 बजे तक होगा। राजस्थान में कोटा सहित कुल 9 शहरो अजमेर, अलवर, बीकानेर, जयपुर, जोधपुर ,कोटा सीकर ,श्रीगंगानगर एवम् उदयपुर में परीक्षा केंद्र बनाए हैं।

कॅरियर प्वाइंट सीनियर वाइस प्रेसिडेंट देव शर्मा ने बताया कि एम्स प्रशासन द्वारा परीक्षार्थियों को मॉक टेस्ट पेपर उपलब्ध नहीं कराए गए हैं। इंफॉर्मेशन बुलेटिन में मॉक टेस्ट पेपर से संबंधित स्क्रीनशॉट उपलब्ध है जो कि विद्यार्थियों के लिए सहायक तो हैं लेकिन परिपूर्ण नहीं है।
शर्मा ने विद्यार्थियों से आग्रह किया कि एम्स इनफॉरमेशन बुलिटिन में उपलब्ध मॉक टेस्ट पेपर से संबंधित जानकारी को ध्यान पूर्वक पढ़ ले।

कलर कॉडिंग को समझें
उन्होंने एक महत्वपूर्ण तथ्य को स्पष्ट करते हुए कहा कि एम्स प्रश्न पत्र में विद्यार्थी कलर कोडिंग को ध्यानपूर्वक समझ ले। प्रश्न पत्र के पोर्टल पर प्रश्नों की स्थिति को विभिन्न रंगों द्वारा प्रदर्शित किया जाता है। सफेद रंग बताता है कि विद्यार्थी ने प्रश्न को देखा ही नहीं, हरा रंग बताता है कि विद्यार्थी ने प्रश्न का उत्तर दे दिया है, लाल रंग का तात्पर्य है कि प्रश्न देख तो लिया है किंतु अनुत्तरित है।

बैंगनी रंग अत्यंत महत्वपूर्ण है। यदि बैंगनी रंग सही के चिन्ह के साथ है तो यह प्रदर्शित करता है कि विद्यार्थी ने प्रश्न को उत्तरित किया है किंतु पुनः समीक्षा चाहता है। यदि बैंगनी रंग सही के चिन्ह के साथ नहीं है तो विद्यार्थी ने प्रश्न का उत्तर नहीं दिया है किंतु समीक्षा चाहता है।

देव शर्मा ने जोर देते हुए बताया कि ऐसे उत्तरित प्रश्न जो कि समीक्षा के लिए रखे गए हैं उन्हें किसी भी हाल में जांचा नहीं जाएगा। अतः विद्यार्थी समीक्षा के लिए रखे गए प्रश्नों पर परीक्षा समय अवधि में उचित निर्णय ले लें।

परीक्षा समय से डेड घंटे पूर्व रिपोर्ट करना होगा
देव शर्मा ने बताया कि विद्यार्थियों को परीक्षा समय से डेढ़ घंटे पूर्व परीक्षा केंद्र पर रिपोर्ट करना होगा। परीक्षा प्रारंभ होने से पूर्व विद्यार्थियों का परीक्षा केंद्र में प्रवेश निषेध कर दिया जाएगा ।विद्यार्थियों को अपने साथ दो व्हाइट बैकग्राउंड के फोटोग्राफ ले जाने होंगे। इनमें से एक फोटोग्राफ प्रवेश पत्र पर चस्पा किया जाएगा तथा दूसरे का उपयोग अटेंडेंस शीट पर किया जाएगा। प्रश्न पत्र समाप्ति के पश्चात रफ शीट तथा प्रवेश पत्र परिवीक्षक को लौटाने होंगे

इनका रखें ध्यान
-फोटो आईडी कार्ड के साथ परीक्षा केंद्र पहुंचे विद्यार्थी
-फोटो आईडी की स्कैंड कॉपी,अटेस्टेड फोटो कॉपी अमान्य
-जूते,मोटे सोल वाली चप्पले तथा बड़े बटन वाली शर्ट ना पहने विद्यार्थी
-इलेक्ट्रॉनिक वॉच,मोबाइल फोन इत्यादि बेन