हरे निशान में खुले बाजार, सेंसेक्स 235 अंक उछला, निफ्टी 11,750 के पार

812

नई दिल्ली। एक दिन पहले चुनावी परिणामों से आई तेजी के बाद छाई मुनाफावसूली के कारण गिरावट के साथ बंद हुए भारतीय शेयर बाजार शुक्रवार को बढ़त के साथ हरे निशान में खुले। बंबई स्टॉक एक्सचेंज का 30 शेयरों का संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 348 अंकों की तेजी के साथ 39,160 अंकों पर खुला।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का 50 शेयरों का संवेदी सूचकांक निफ्टी 114 अंकों की तेजी का साथ 11,771 अंकों पर खुला। सुबह 9.27 बजे सेंसेक्स 235 अंकों की तेजी के साथ 39046 अंकों पर और निफ्टी 86 अंकों की तेजी के साथ 11,743 अंकों पर कारोबार कर रहा है।

सेक्टोरियल इंडेक्स का हाल
सेंसेक्स में छोटी और मझोली कंपनियों में लिवाली का माहौल बना हुआ है। यही कारण है कि मिडकैप और स्मॉलकैप शेयर बढ़त के साथ हरे निशान में कारोबार कर रहा है। सेंसेक्स में मेटल और कंज्यूमर ड्यूरेबल्स सेक्टर के शेयरों को छोड़कर अन्य सभी सेक्टर बढ़त के साथ हरे निशान में कारोबार कर रहे हैं। निफ्टी में भी मिडकैप और स्मॉलकैप शेयर बढ़त के साथ हरे निशान में कारोबार कर रहे हैं। निफ्टी में मेटर सेक्टर के शेयर लाल और अन्य कंपनियों के शेयर हरे निशान में कारोबार कर रहे हैं।

इन शेयरों में तेजी का माहौल
शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स में हिन्दुस्तान पेट्रोलियम, रिलायंस कैपिटल, स्पाइसजेट, डीबीएल, ब्लूडार्ट में तेजी का माहौल है। निफ्टी में एचडीएफसी बैंक, एचडीएफसी लिमिटेड, कोटक बैंक, बीपीसीएल, इंफोसिस में मंदी का माहौल है।

इन शेयरों में मंदी का माहौल
शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स में जेट एयरवेज, ग्रुह फाइनेंस, हैरिटेज फूड, जस्ट डायल, रिलायंस निप्पोन में मंदी का माहौल है। निफ्टी में एशियन पेंट्स, मारुति, जेएसडब्ल्यू स्टील, भारती इंफ्राटेल, गेल में मंदी का माहौल है।