एक जिला एक उत्पादन में कोटा स्टोन का नाम भी शामिल किया जाए: गोविंद राम मित्तल

36

कोटा। कोटा के औद्योगिक विकास को लेकर बुधवार को एक बैठक का आयोजन किया गया। दी एसएसआई एसोसिएशन के अध्यक्ष अमित सिंघल, सचिव अक्षय सिंह एवं कोषाध्यक्ष समीर सूद ने बताया कि बैठक में जिला उद्योग एवं वाणिज्य केंद्र के महेंद्र राजावत, रीको के सीनियर जनरल मैनेजर एमके शर्मा, कारखाना व बॉयलर विभाग के ऋषभ कुमार जैन, जिला परिषद के पुरुषोत्तम शर्मा, एसोसियशन के संस्थापक अध्यक्ष गोविंदराम मित्तल, कोटा व्यापार महासंघ के महासचिव अशोक माहेश्वरी सहित कई उद्यमियों एवं अधिकारियों ने भाग लिया।

संस्थापक अध्यक्ष गोविंदराम मित्तल ने कहा कि एक जिला, एक उत्पादन में कोटा डोरिया का नाम शामिल किया गया है, जबकि कोटा में सेंड स्टोन, कोटा स्टोन एवं मंडाना स्टोन जैसे विश्व प्रसिद्ध पत्थर का भारी मात्रा में खनन एवं उद्योग स्थापित है। इनसे लाखों लोगों को रोजगार मिला हुआ है। अतः इसे भी एक जिला एक उत्पादन में शामिल किया जा सकता है।

कोटा व्यापार में महासंघ के महासचिव अशोक माहेश्वरी ने कहा कि पूर्व में भी कोटा में उद्यमियों द्वारा स्टोन को प्रोत्साहन देने के लिए स्टोन को जीआई टेग दिए जाने की मांग की जा रही थी जिसकी अनुशंसा भी जिला उद्योग केंद्र एवं वाणिज्य विभाग द्वारा राज्य सरकार को की गई थी। उन्होंने कहा कि एक जिला एक उद्योग में ज्यादा उत्पादन विश्व स्तरीय हो तो एक की जगह दो उत्पादों का नाम भी शामिल किया जा सकता है, जिससे उस उद्योग एवं व्यवसाय को और प्रोत्साहन मिलेगा।

जिला उद्योग एवं वाणिज्य केंद्र के अधिकारी महेंद्र सिंह राजावत ने कहा कि कोटा स्टोन की बहुतायात में उत्पादन एवं उद्योगों को देखते हुए हमारे द्वारा यह प्रस्ताव राज्य सरकार को भेजा हुआ है। निश्चित ही स्टोन को एक जिला, एक उत्पादन में शामिल किये जाने की संभावना है।

दी एसएसआई एसोसियेशन के अध्यक्ष अमित सिघंल ने कहा कि मतदाता जागरूकता के लिए हमारी संस्था द्वारा उद्यमियों को हर स्तर पर स्वयं के परिवार संस्थांन मे कार्यरत समस्त वर्कफोर्स का मतदाता पहचान पत्र बनवाना, सभी मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित करना, उद्योग व व्यापार में कार्यरत मतदाताओं को मतदान दिवस पर सार्वजनिक अवकाश प्रदान करना एवं स्वतंत्र निष्पक्ष, निर्भय एवं भयमुक्त निर्वाचन सुनिश्चित करने का कार्य किया जा रहा है।

इस अवसर पर जिला परिषद के को-ऑर्डिनेटर पुरुषोत्तम शर्मा ने कोटा व्यापार महासंघ से आग्रह किया कि वह शत् प्रतिशत मतदान के लिए अपनी संस्थाओं में मतदाता जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन करे।

इस पर महासचिव अशोक माहेश्वरी ने कहा कि व्यापार महासंघ मतदाता जागरूकता के लिए एक विशेष अभियान चलाएगा, जिसमें व्यापारी उसके स्टाफके परिवार को मतदान के लिए जागरूक करेगा। साथ ही पहले मतदान फिर करें अन्य काम का नारा को भी प्रसारित किया जाएगा। रीको के सीनियर रीजनल मेनेजर एमके शर्मा ने कहा कि कोटा के जिले में मतदाताओं के लिए मतदाता जागरुकता कार्यक्रम चलाया जाएगा।