इस दीपावली पर 5-6 लाख करोड़ का कारोबार होगा, कैट का अनुमान

746

नई दिल्ली। इस सप्ताह 21-22 अक्टूबर को पुष्य नक्षत्र और दीपावली शुरू होने के कारण खरीददारी अपने चरम पर होगी। दीपावली के पर्व पर ज्वैलरी, कपड़े, लाइटिंग, मिठाई, पटाखा, रियल एस्टेट, गिफ्ट, बर्तन, ऑटो आदि सभी सेक्टर्स में डिमांड बढ़ने की शुरूआत हो चुकी है।

कंफेडरेशन ऑफ आल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) के महासचिव प्रवीण खंडेलवाल कहते हैं कि देश में दशहरे से दीपावली तक (दिवाली सीजन) के 20 दिन में पांच से छह लाख करोड़ रुपए का कारोबार हो जाने का अनुमान है। वे कहते हैं कि अभी तक पिछले वर्ष की तुलना में कारोबार कम हुआ है, लेकिन आज से दीपावली की खरीदारी तेजी से बढ़ेगी। हम बेहतर कारोबार के लिए आशान्वित हैं।

वहींं देश के सबसे बड़े गोल्ड एक्सपोर्टर राजेश मेहता के अनुसार दीपावली के दौरान कम से कम 37 टन सोने के सिक्के और जेवर बिकने का अनुमान है। क्रेडाई के नेशनल चेयरमैन जक्षय शाह ने बताया कि अक्षय तृतीया और दीपावली एक साथ होने से मकानों की इंक्वायरी बीते वर्ष की तुलना में दोगुनी हो गई है। बीते वर्ष से 25-30 फीसदी अधिक सौदे होने की उम्मीद है।

बड़े शहरों में एक से 1.5 करोड़ रुपए तक के फ्लैट-मकान जबकि छोटे शहरों में 30 से 60 लाख रुपए के फ्लैट-मकान की डिमांड सर्वाधिक है। वहीं ट्विटर इंडिया ने बताया कि पिछले वर्ष से ही सबसे अधिक खरीददारी फैशन और गैजेट कैटेगरी में हो रही है। हर चार में से एक ग्राहक बड़ी खरीदारी कर रहा है। वर्तमान में शॉपिंग करने वालों में सर्वाधिक 52 फीसदी लोग कपड़े, बैग और जूते खरीद रहे हैं।