इन बैंकों के खाताधारक अब ऑनलाइन नहीं भर पाएंगे आयकर, यहां देखिए पूरी लिस्ट

193

नई दिल्ली। अगर आपका अकाउंट नीचे दिए गए इन बैंकों में है तो आप इनसे अपना इनकम टैक्स नहीं भर पाएंगे। इसलिए जरूरी है कि ऑनलाइन इनकम टैक्स भरने से पहले इस बात की जानकारी कर लें।

पहले यह देख लें कि जिस बैंक में आपका खाता है उसके जरिए आप ऑनलाइन इनकम टैक्स भर पाएंगे या नहीं। यहां हम आपको ऐसे बैंकों की पूरी लिस्ट देने जा रहे हैं जिनमें अगर आपका खाता है तो आप ऑनलाइन इनकम टैक्स नहीं भर पाएंगे।

सभी बैंकों के खातों से नहीं भर पाएंगे टैक्स: दरअसल नए आयकर ई-फाइलिंग पोर्टल ने पोर्टल पर ही ई-पे टैक्स विंडो की सेवा के माध्यम से करों के भुगतान की अनुमति देना शुरू कर दिया है। ऐसे में विशिष्ट बैंकों के ग्राहक जो टिन एनएसडीएल वेबसाइट से इस सिस्टम में माइग्रेट हो गए हैं, उन्हें अब अपने आयकर का भुगतान करने के लिए ई-फाइलिंग आयकर पोर्टल पर जाना होगा।

ऐसे में जरूरी है कि अगर आप ऑनलाइन इनकम टैक्स भरते हैं तो देख लें कि जिस बैंक में आपका खाता है, उसने अपना कर भुगतान सुविधा मार्ग बदल दिया है या स्थानांतरित कर दिया है या नहीं। कुछ विशिष्ट बैंकों के ग्राहक जो टिन एनएसडीएल वेबसाइट से इस सिस्टम में माइग्रेट हो गए हैं, उन्हें अब अपने इनकम टैक्स का भुगतान करने के लिए ई-फाइलिंग आयकर पोर्टल पर जाना होगा।

एक पोर्टल पर ही मिलेंगी सभी सुविधाएं: केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड के निर्देशों के मुताबिक, कई बैंकों को टिन एनएसडीएल वेबसाइट पर ओएलटीएएस ई-पेमेंट ऑफ टैक्स सुविधा से स्विच करना होगा। यह अधिकारियों द्वारा एक अच्छा कदम है। इससे लोग टैक्स भरने के लिए विभिन्न प्लेटफार्मों पर जाने के बजाय एक पोर्टल पर ही सुविधाओं का लाभ उठा सकेंगे।

टैक्स भरने के लिए अब ये बैंक उपलब्ध नहीं

  1. एक्सिस बैंक
  2. सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया
  3. आईसीआईसीआई बैंक
  4. इंडियन बैंक
  5. करूर वैश्य बैंक
  6. बैंक ऑफ महाराष्ट्र
  7. केनरा बैंक
  8. इंडियन ओवरसीज बैंक
  9. बैंक ऑफ इंडिया
  10. फेडरल बैंक
  11. कोटक महिंद्रा बैंक

हो सकता है कि बैंकों ने अपने ग्राहकों को इस बदलाव के बारे में जानकारी दे दी हो। आईसीआईसीआई बैंक ने अपने ग्राहकों को एक एसएमएस भेजकर ऐसा किया जिसमें कहा गया है कि आयकर विभाग ने प्रत्यक्ष कर के भुगतान के लिए आईसीआईसीआई बैंक को नए कर सूचना नेटवर्क संस्करण 2.0 में स्थानांतरित कर दिया है।

एनएसडीएल विंडो की तुलना में नए इनकम टैक्स पोर्टल के कई फायदे हैं। एक के लिए, ई-पे टैक्स डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग, आरटीजीएस/एनईएफटी, पेमेंट गेटवे (यूपीआई, क्रेडिट कार्ड) और पे-एट-बैंक काउंटर जैसे भुगतान विकल्पों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है; एनएसडीएल वेबसाइट केवल नेट बैंकिंग और डेबिट कार्ड का उपयोग करके भुगतान की अनुमति देती है।

14 नवंबर 2022 तक ये बैंक थे सूचीबद्ध

  1. बैंक ऑफ बड़ौदा
  2. एचडीएफसी बैंक
  3. आईडीबीआई बैंक
  4. जम्मू और कश्मीर बैंक
  5. पंजाब एंड सिंध बैंक
  6. पंजाब नेशनल बैंक
  7. भारतीय स्टेट बैंक
  8. यूको बैंक
  9. यूनियन बैंक ऑफ इंडिया

इन बैंकों के डेबिट कार्ड से कर सकते हैं भुगतान

  1. बैंक ऑफ बड़ौदा
  2. एचडीएफसी बैंक
  3. पंजाब नेशनल बैंक
  4. भारतीय स्टेट बैंक