इनकम टैक्स रिफंड की जानकारी देने वाली ई-मेल या SMS से सावधान

2592

चेन्नई। करदाताओं को किसी भी प्रकार की धोखाधड़ी से बचाने के लिए आयकर विभाग ने कहा है कि वह पिन, ओटीपी पासवर्ड, वित्तीय खाते संबंधी जानकारी या व्यक्तिगत जानकारी नहीं मांगता है।

आयकर विभाग के चेन्नई सर्किल कार्यालय की ओर से गुरुवार को जारी बयान में कहा गया है कि विभाग के संज्ञान में आया है कि करदाताओं के पास आयकर रिफंड लेने के लिए ई-मेल और SMS आ रहे हैं। इन ई-मेल्स और SMS के साथ एक लिंक दिया जा रहा है।

विभाग ने स्पष्ट कहा है कि यह ई-मेल्स और SMS पूरी तरह से फेक हैं और इन्हें आयकर विभाग की ओर से नहीं फेजा गया है। बयान में स्पष्ट किया गया है कि आयकर विभाग वह ई-मेल, SMS या फोन कॉल के माध्यम से करदाताओं से पिन, ओटीपी, पासवर्ड, क्रेडिट/डेबिट कार्ड या व्यक्तिगत जानकारी नहीं मांगता है।

करदाता खुद अपडेट करते हैं अपनी जानकारी
बयान में कहा गया है कि पता, बैंक खाता नंबर आदि की जानकारी केवल करदाताओं द्वारा वेबसाइट https://www.incometaxindiaefiling.gov.in पर ई-फाइलिंग खाता लॉग इन करके स्वयं अपडेट की जाती है।

बयान में कहा गया है कि आधिकारिक ई-मेल आईडी और विभाग की ओर से चलाए जाने वाले SMS कैंपेन की जानकारी आधिकारिक वेबसाइट https://www.incometaxindiaefiling.gov.in पर उपलब्ध है। बयान में कहा गया है कि करदाता किसी भी प्रकार की रिक्वेस्ट की जानकारी अवश्य लें और किसी भी प्रकार के ई-मेल या SMS के बहकावे में न आएं।