इण्डियन रेडक्रॉस सोसायटी की महिला एवं युवा विंग का शीघ्र गठन होगा: राजेश बिरला

0
53

सोसायटी की राज्य स्तरीय कांफ्रेंस पाली में सम्पन्न, जिंदल बने राजस्थान के जनरल सेक्रेट्री

कोटा/पाली। इण्डियन रेडक्रॉस सोसायटी राज्य शाखा की मैनेजिंग कमेटी की दो दिवसीय बैठक पाली में सोसायटी के स्टेट चैयरमेन राजेश कृष्ण बिरला के नेतृत्व में सम्पन्न हुई। बिरला ने निर्देशन में दर्जनों प्रस्ताव पारित किए और वर्ष भर किए जाने वाले कार्यो की रूप रेखा भी तय की गई।

बिरला ने बताया कि बैठक में तय किए गए प्रस्तावों को राज्यपाल की स्वीकृति के बाद लागू कर दिया जाएगा। इस अवसर पर कोटा रेडक्रॉस के संचालक जगदीश जिंदल को सर्वसम्मति से राजस्थान स्टेट जनरल सेक्रेटरी नियुक्त किया गया। बैठक में सभी जिला पदाधिकारी सम्मिलित हुए।

स्टेट चेयरमैन राजेश कृष्ण बिरला ने कहा कि राजस्थान की सभी शाखाओं में महिला एवं युवा टीम का गठन एवं कार्यों के विस्तार करने के लिए 200 सदस्य जोडे जाएंगे। न्यूनतम शुल्क पर राज्य के विद्यालयों में प्राथमिक चिकित्सा शिविर का आयोजन किया जाएगा।

बिरला ने कहा कि विद्यालयों में विद्यार्थियों के लिए राज्य शाखा के स्तर पर ही 2 घण्टे प्रतिदिन, 2 दिन कुल चार घण्टे की ट्रेनिंग दी जाएगी और राज्य शाखा द्वारा ई- प्रमाण पत्र भी जारी किया जाएगा।

पूर्व सांसद पाली पुष्प जैन ने रेडक्रॉस की टीबी उन्मूलन मुहिम पर कहा कि रेडक्रॉस राजस्थान को टीबी मुक्त बनाने के लिए सक्रिय रूप से काम कर रही है।।
बैठक में राजेश कृष्ण बिरला ने बताया कि राज्य वित्त पोषित विश्वविद्यालयों के मध्य हुए एमओयू के अनुसार डेण्टल एवं जयपुरिया अस्पतालों में जागरूकता सत्र आयोजित किए गए हैं।

बिरला ने रेडक्रॉस की गतिविधियों पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि जिला शाखाओं द्वारा चिकित्सा शिविर, रक्तदान शिविर एवं निक्षय मित्र बनाकर टीबी रोगियों को पोषण किट उपलब्ध करवाया जा रहा है। अंगदान व देहदान को बढावा देने के लिए जागरूकता संवाद सप्ताह का आयोजन किया जा रहा है।

उन्होने बताया कि नशा मुक्ति के लिए भी रेडक्रॉस प्रयासरत है। नशा मुक्ति के लिए सोसायटी द्वारा शॉर्ट फिल्म बनाकर कार्य किया जा रहा है। बिरला ने बताया कि समाज कल्याण संबंधी कार्य को भी रेडक्रॉस सोसायटी बखूबी निभा रही है।

जिला शाखाओं द्वारा चिकित्सा वार्डो का रखरखाव, एम्बुलेंस, मोक्षरथ सुविधा, न्यूनतम दरों पर जरूरतमंदों को भोजन, जीवन रक्षक उपकरण ऑक्सीजन सिलेंडर, व्हीलचेयर, पलंग, वॉकर आदि निशुल्क उपलब्ध करवाए जा रहे हैं। रेडक्रॉस के भवन का नवीनीकरण कार्य भी किया गया है। सोसायटी में नए कार्मिकों की भर्ती के लिए प्रस्ताव पारित हुए है।

इन कार्यों पर लगी मोहर
बिरला ने बताया कि माह जनवरी-फरवरी में गरीब लोगों को सर्दी में कम्बल वितरित एवं बच्चों को स्वेटर देने माह मार्च-अप्रेल मे पूरे राजस्थान में रेडक्रॉस सोसायटी द्वारा रक्तदान शिविरों का आयोजन करना। माह मई-जून में टी.बी. मरीजों को पोषण किट एवं महिलाओं को सुपोषित किट वितरित करना ।माह जूलाई-अगस्त में स्वच्छता अभियान व पर्यावरण संरक्षण हेतु वृक्षारोपण कार्यक्रम आयोजित करना।

माह सितम्बर-अक्टूबर में मेडिकल कैम्प व स्वास्थ्य जांच शिविरों का आयोजन करना।माह नवम्बर-दिसम्बर में नेत्रदान व देहदान फॉर्म भरवाने का कार्य करना।25 जनवरी को, गणतंत्र दिवस के पूर्व वॉक ऑफ़ रन स्वच्छता व पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए सभी सामाजिक संस्थाओं को साथ लेकर आयोजित करने का प्रस्ताव। रेडक्रॉस सोसायटी राजस्थान की सभी शाखाओं में महिलाओं एवं युवा टीम की स्थापना किया जाना।
रे