युवक बोले, ‘जीवन साथी ऐसा हो जो मेरे माता-पिता का सम्मान करे’

62

अग्रवाल युवक युवती परिचय सम्मेलन, मंच से हुई रिश्तों की तलाश

कोटा। अग्रवाल सेवा उत्थान समिति के तत्वावधान में नयापुरा स्थित उम्मेदसिंह स्टेडियम में आयोजित दो दिवसीय युवक युवती परिचय का रविवार को समापन हुआ। संस्था के महामंत्री संजय गोयल व गजानन्द सिंघल ने बताया कि परिचय सम्मेलन में विभिन्न स्थानों से आए 345 युवक युवतियों के साथ परिजनों ने भी परिचय दिया। उन्होंने अपनी पसंद नापसंद बताते हुए योग्य रिश्तों की चाह रखी।

युवतियां बोलीं, दहेज लेने वाले संपर्क ना करें, जीवनसाथी आत्मनिर्भर होना चाहिए। संगीता ने मंच से कहा कि दहेज की मांग करने वाले शादी के लिए संपर्क ना करें। युवकों ने शिक्षित और परिवार में सामंजस्य बनाकर चलने वाली जीवनसंगिनी की चाह रखी।

संस्था के अध्यक्ष मोहनलाल अग्रवाल ने बताया कि कार्यक्रम में राजस्थान सरकार में शिक्षा मंत्री मदन दिलावर, कोटा दक्षिण विधायक सन्दीप शर्मा, भाजपा नेता पंकज मेहता, रामगंजमंडी अग्रवाल समाज के अध्यक्ष गोपाल गर्ग, समाजसेवी सन्दीप अग्रवाल चाँदीवाला, अनूप सिंघल, टीकम गोयल, भंवरलाल अग्रवाल, जगदीश अग्रवाल, नाथूलाल अग्रवाल, असनावर अग्रवाल समाज के अध्यक्ष ओमप्रकाश गोइंन, डॉ. आरके राजवंशी, सुरेन्द्र अग्रवाल अतिथि के रुप में मौजूद थे।

इससे पहले परिचय स्मारिका ‘अग्र पहल’ का विमोचन किया गया। मदन दिलावर ने बेटियों को पढ़ाने और आत्मनिर्भर बनाने के साथ ही संस्कारवान बनाने पर जोर दिया। संदीप शर्मा ने कहा कि अग्रवाल समाज सेवाकार्य में हमेशा आगे रहता है। पंकज मेहता ने कहा कि दहेज जैसी कुप्रथाओं से बचना चाहिए। सम्भागीय महिला अध्यक्ष किरण अग्रवाल ने बताया कि परिचय देने वाले युवक युवतियों के बायोडाटा को सचित्र अग्र पहल में प्रकाशित किया गया है। इसमे देखकर मंच से परिचय कराया जा रहा था। वहीं अभिभावकों ओर युवक युवतियों की निगाहें भी दिनभर पुस्तक में योग्य रिश्ता ढूंढने में ही बीता। संचालन एडवोकेट दीपक मित्तल व महेश मित्तल ने किया।

इस अवसर पर भंवरलाल अग्रवाल, जीतेन्द्र गोयल, आरएन गर्ग, राजेन्द्र अग्रवाल, मनोज गुप्ता, विशाल अग्रवाल, नवीन अग्रवाल, श्याम अग्रवाल, रजनीश गर्ग, टीकम खांडवाला, सुधीर अग्रवाल, केके गुप्ता, आराधना अग्रवाल, संजय अग्रवाल, राजकुमारी जैन, ममता मित्तल, शशी गोयल, आरती गुप्ता, संगीता गर्ग, अंबिका गर्ग, सरिता मित्तल, अनीता अग्रवाल, शालू अग्रवाल, किरण अग्रवाल, भावना अग्रवाल, नीरू अग्रवाल, अलका गोयल, अनिल मंगल, कमल गोयल, अंशुल अग्रवाल, प्रमोद मित्तल, सुनील गुप्ता, संजय अग्रवाल उपस्थित रहे।

दहेज न लेने का संकल्प
महिला मंडल अध्यक्ष कमला मित्तल व सचिव शमा गुप्ता ने बताया कि परिचय सम्मेलन में 12 तलाकशुदा, विधवा, विधुर ने भी मंच से परिचय दिया। उन्होंने समाजबंधुओं की समझाइश व काउंसलिंग करने के बाद ही हिम्मत से मंच से परिचय दिया। सम्मेलन में युवकों ने दहेज न लेने का संकल्प लिया।

नाटक के माध्यम से दिया सन्देश
परिचय सम्मेलन के दौरान नारी शिक्षा और विदेश में जाने वाले बच्चों को संदेश देते दो नाटिकाओं की भी प्रस्तुति दी गई। परिचय सम्मेलन में नाटक के माध्यम से विदेश जाने वाले बच्चों को संदेश दिया कि माँ बाप अकेले रह जाते हैं। बुढ़ापे में माँ बाप को बच्चों की जरूरत रहती है। कईं बार तो माँ बाप की मृत्यु हो जाने पर भी नहीं आते हैं। इस नाटक को देखकर दर्शक भाव विभोर हो गए। दूसरे नाटक में बेटियों को पढ़ाने और आत्मनिर्भर बनाने का संदेश दिया।