आर्यन खान ड्रग केस से हटाए वानखेड़े NCB के क्षेत्रीय निदेशक बने रहेंगे

0
288

मुंबई। आर्यन खान ड्रग केस में महाराष्ट्र के मंत्री नवाब मलिक के आरोपों से घिरे नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो यानी एनसीबी के जोनल डायरेक्टर समीर वानखेड़े पर एक तरह से गाज गिरी है। समीर वानखेड़े को बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान से जुड़े क्रूज ड्रग मामले में मुख्य जांचकर्ता से हटा दिया गया है। समीर को आर्यन खान केस की जांच से हटाए जाने पर एनसीपी नेता नवाब मलिक ने कहा कि अभी तो यह शुरुआत है। अभी बहुत कुछ होना बाकी है, जिसे हम करेंगे।

दरअसल, एनसीबी ने क्रूज ड्रग्स मामले और पांच अन्य मामलों को समीर वानखेड़े के नेतृत्व वाली एजेंसी की मुंबई क्षेत्रीय इकाई से ले लिया है और उनकी जांच की जिम्मेदारी दिल्ली स्थित अपनी संचालन इकाई में स्थानांतरित कर दी है। सूत्रों के मुताबिक वानखेड़े की जगह वरिष्ठ भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) अधिकारी और एनसीबी उप महानिदेशक (संचालन) संजय सिंह को नियुक्त किया गया है।

पांच मामलों से हटाया: मलिक ने ट्वीट कर कहा कि समीर वानखेड़े को आर्यन खान मामले सहित पांच मामलों से हटा दिया गया। कुल 26 मामले हैं, जिनकी जांच की जरूरत है। यह तो बस शुरुआत है… इस व्यवस्था को साफ करने के लिए और भी बहुत कुछ करने की जरुरत है और हम इसे करेंगे।

इससे पहले एनसीपी नेता ने मादक पदार्थ रोधी एजेंसी के अधिकारी के खिलाफ अपना हमला जारी रखते हुए हाल में आरोप लगाया था कि वानखेड़े महंगे ब्रांडों का उपयोग करते हैं जिनकी कीमत लाखों रुपये में होती है और इसके लिए पैसा जबरन वसूली के माध्यम से आता है। उन्होंने दावा किया कि अधिकारी लुई वेटन के जूते पहनते हैं जिसकी कीमत 2 लाख रुपये प्रति जोड़ी है।

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के नेता और महाराष्ट्र के मंत्री नवाब मलिक द्वारा समीर वानखेड़े पर सरकारी नौकरी पाने के लिए जाली दस्तावेजों और अपने धर्म के बारे में झूठ बोलने का आरोप लगाने के बाद आईआरएस अधिकारी विवादों में घिर गए। मलिक ने वानखेड़े के खिलाफ रश्वित और जबरन वसूली के आरोप लगाए। जबकि एनसीबी क्षेत्रीय निदेशक ने इन सभी आरोपों का खंडन किया है। वानखेड़े ने दावा किया कि क्रूज ड्रग मामले में केंद्रीय जांच की मांग करने के बाद यह कदम उठाया गया है।

एनसीबी के उप महानिदेशक (उत्तर-पश्चिम क्षेत्र) मुथा अशोक जैन कहा कि कहा कि मामलों के स्थानांतरण का आदेश एनसीबी के महानिदेशक (डीजी) एस एन प्रधान द्वारा जारी किया गया है। कई व्यक्तिगत और सेवा संबंधी आरोपों का सामना कर रहे वानखेड़े क्षेत्रीय निदेशक बने रहेंगे।

एनसीबी ने अभिनेता शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान और अन्य को दो-तीन अक्टूबर की दरम्यानी रात को क्रूज मामले में गिरफ्तार किया था और वानखेड़े मामले में एक स्वतंत्र गवाह द्वारा जबरन वसूली के प्रयास का दावा करने के बाद विभागीय सतर्कता जांच का सामना कर रहे हैं। अधिकारियों ने कहा कि दिल्ली एनसीबी संचालन इकाई की एक टीम इन मामलों की जांच को आगे बढ़ाने के लिए मुंबई में डेरा डालेगी।