छापों में दो व्यापारिक समूह के ठिकानों से 340 करोड़ की ब्लैक मनी उजगार

327

जयपुर। आयकर विभाग ने होटल और रियल एस्टेट कारोबार से जुड़े दो समूह के ठिकानों पर कार्रवाई लगभग पूरी कर ली है। विभाग ने दोनों समूहों के 51 ठिकानों में से 49 पर कार्रवाई कर ली है। अब तक की कार्यवाही में विभाग को करीब 340 करोड़ की काली कमाई से संबंधित कागजात प्राप्त हो चुके हैं। इसके अभी और बढ़ने की भी उम्मीद है। साथ ही विभाग ने अब तक 20 किलो सोने की ज्वेलरी जिसकी कीमत करीब 10 करोड़ रूपए बताई जा रही है। वहीं एक करोड़ रुपए की नकदी जब्त की है।

बुधवार को शुरू हुई थी कार्रवाई आयकर विभाग ने बुधवार को एक बड़ी कार्रवाई करते हुए 2 कारोबारी समूह समूह के ठिकानों पर छापेमारी शुरू की थी। विभाग की इन्वेस्टिगेशन ब्रांच की 50 से ज्यादा टीमों ने राजस्थान, मुंबई और उत्तराखंड में 51 ठिकानों पर छापे और सर्वे की कार्रवाई शुरू की थी।

सूत्रों ने बताया है कि एक कारोबारी समूह वीटो इलेक्ट्रॉनिक्स ब्रांड, होटल और रियल एस्टेट के कारोबार से जुड़ा है। इसके जयपुर में 25 ,मुंबई में 8 और हरिद्वार में 1 ठिकानों पर कार्रवाई शुरू की गई थी। जयपुर में इसके 2 होटल, आदर्श नगर और नेहरू बाजार में व्यापारिक प्रतिष्ठान, मालवीय संस्थानिक क्षेत्र में एक निर्माणाधीन बिल्ड़िंग शामिल है। दूसरा समूह मनी लॉन्ड्रिंग का काम करता है जिसके जयपुर में 17 स्थानों पर कार्रवाई की गई। डिजिटल दस्तावेज मिले।

डिजिटल दस्तावेज मिले
होटल और रियल एस्टेट कारोबार से जुड़े समूह के ठिकानों से कुछ पेन ड्राइव मिली हैं। इनमें करोड़ों रुपए के संदिग्ध लेनदेन दर्ज हैं। इसका मूल्यांकन किया जा रहा है। इसी तरह मनी लॉन्ड्रिंग का काम करने वाले समूह के ठिकानों से करोड़ों रुपए की संपत्ति के कागजात मिले हैं। अब तक की जांच में पता चला है कि यह समूह लोगों को कर्ज देने के लिए उनके संपत्ति के कागजात अपने पास रख लेता था। आयकर विभाग इसकी भी जांच की जा रहा है।