आधार कार्ड से मिलेगा किसानों को अनुदानित दर पर सोयाबीन बीज

634

कोटा। राजस्थान में अब किसानों को अनुदानित दर पर बीज आधार कार्ड दिखाने पर ही दिया जाएगा। आधार कार्ड से सब्सिडी जोड़ दी गई है। इससे पात्र किसानों को ही लाभ मिल सकेगा। रामगंजमंडी क्षेत्र मे कृषि विभाग द्वारा किसानों को सोयाबीन की बीज अनुदानित दर पर उपलब्ध कराया जा रहा है। अभी तक सात सौ क्विंटल बीज का वितरण किया जा चुका है।

बीज की कमी नहीं है। सोमवार को सुकेत व खैराबाद में बीज की उपलब्धता रहेगी। सहायक कृषि अधिकारी रामसागर मीणा ने बताया कि क्रय विक्रय सहकारी समिति के माध्यम से 30 क्विंटल, खैराबाद में 50 क्विंटल, चेचट मे 200 क्विंटल, सुकेत मे 100 क्विंटल बीज कृषि पर्यवेक्षक भगवान प्रसाद मीणा, रामलखन मीणा, किसानलाल कलवार मीना गोचर की देखरेख मे बांटा गया है।

कृषि विभाग की तरफ से दो दिन से साढ़े चार सौ हेक्टयर भूमि के लिए 390 क्विंटल बीज का वितरण किया जा रहा है। सहायक कृषि अधिकारी ने बताया कि अनुदान पर मिलने वाले बीज मे केमिकल की थैलियां है जिससे किसानों कोबीज का उपचार पहले करना चाहिए इसके बाद इस बीज को बुवाई के लिए प्रयोग मे लेना चाहिए। किसानों को अनुदान पर बीज लेने प्राप्त करने के लिए जमाबंदी की नकल व आधार कार्ड साथ मे लाना जरुरी है।