अब Toyota लॉन्च करेगी पेट्रोल इंजन के साथ मारुति की बलेनो

1245

नई दिल्ली। कार निर्माता कंपनी टोयोटा और मारुति सुजुकी टेक्नॉलजी और कार के एक्सचेंज के लिए हाथ मिलाए थे। इस डील के तहत टोयोटा मारुति की चार कोरों को मैन्युफैक्चर करेगी। इन चार कारों में बलेनो, ब्रेजा, सियाज और इर्टिगा शामिल हैं। ये चारों कार न केवल टोयोटा मैन्युफैक्चर करेगी बल्कि इन्हें टोयोटा के लोगो के साथ सेल भी किया जाएगा।

टोयोटा के बैज के साथ डीलरशिप्स पर ये मॉडल्स मिलेंगे। ये कार टोयोटा के लोगो के साथ एक्सपोर्ट की जाएंगी। बलेनो के बाद बाकी के 3 मॉडल्स भी आने वाले समय में टोयोटा की ब्रैंडिंग के साथ लॉन्च किए जाएंगे।

मारुति की बलेनो से ज्यादा होगी कीमत
इस डील के तहत टोयोटा सबसे पहले बलेनो लॉन्च करेगा। टोयोटा बलेनो को A11 कोडनेम दिया गया है। इसे इसी महीने के अंत तक लॉन्च किया जाएगा। टोयोटा की बलेनो जीटा और अल्फा वेरियंट्स में लॉन्च होगी। ये दोनों वेरियंट्स मैनुअल 5 स्पीड और CVT ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन ऑप्शन के साथ लॉन्च होंगी।

मारुति की बलेनो के जीटा मैनुअल वेरियंट की शुरुआती कीमत 6.92 लाख है। वहीं अल्फा मैनुअल वेरियंट की कीमत 7.55 लाख है। वहीं CVT वेरियंट की कीमत 8.24 लाख और 8.87 लाख है। टोयोटा की बलेनो की कीमत और ज्यादा हो सकती है। 30 अप्रैल से बलेनो की टेस्ट ड्राइव शुरू हो जाएगी।

डिजाइन में बदलाव
टोयोटा की बलेनो की डिजाइन में थोड़ा बदलाव किया जाएगा। हालांकि फीचर्स अल्फा और जीटा दोनों वेरियंट्स के पहले जैसे ही रहेंगे। इंजन में भी कोई बदलाव नहीं किया जाएगा। मौजूदा बलेनो में अलॉय वील्ज, कलर एमआईडी, नया स्मार्टप्ले इन्फोटेनमेंट सिस्टम, स्मार्टफोन के माध्यम से नेविगेशन, स्मार्टप्ले स्टूडियो ऐप से रिमोट कंट्रोल, हाइट अजस्टेबल ड्राइवर सीट, स्टीयरिंग वील के लिए टेलेस्कोपिक अजस्टमेंट, फ्रंट सेंटर आर्मरेस्ट, पुश बटन स्टार्ट/स्टॉप, फ्रंट फॉग लैम्प्स और ऑटो-डिमिंग इंटीरियर मिरर फीचर्स मौजूद हैं।

मौजूदा बलेनो के टॉप वेरियंट में एलईडी DRL के साथ एलईडी प्रोजेक्टर हेडलैम्प्स, प्रीमियम एलईडी रियर कॉम्बिनेशन लैम्प्स, पडल लैम्प्स, UV-कट ग्लास, स्टीयरिंग पर लेदर फिनिश, वॉइस कमांड्स, स्मार्टप्ले ऐप के माध्यम से रिमोट कंट्रोल, फॉलो-मी-होम लैम्प्स, रियर पार्किंग कैमरा और ऑटोमैटिक हेडलैम्प्स जैसे फीचर्स दिए गए हैं।