टाटा लॉन्च करेगी 15 लाख से कम कीमत की 4 इलेक्ट्रिक कार

1057

नई दिल्ली। टाटा की टियागो और टिगोर के अलावा कंपनी अल्ट्रॉज और H2X के इलेक्ट्रिक वेरियंट भी लॉन्च करेगी। इन चारों कारों के इलेक्ट्रिक वर्जन लॉन्च करने के बाद कंपनी टाटा का इलेक्ट्रिक कारों का पोर्टफोलियो सबसे बड़ा हो जाएगा। पिछले काफी समय से ऐसी खबरें आ रही हैं कि कंपनी काफी समय से अल्ट्रॉज के इलेक्ट्रिक वर्जन पर काम कर रही है।

अब कंपनी H2X का भी इलेक्ट्रिक वर्जन लॉन्च करेगी। H2X अल्ट्रॉज के साथ अल्फा प्लेटफॉर्म शेयर करती है। टियागो और टिगोर के साथ ये दोनों कार भी इलेक्ट्रिक वर्जन में लॉन्च की जाएंगी। कंपनी के प्लान्स के बारे में बात करते हुए CEO गुएंटर बटशेक ने कहा, ‘हमने यह सुनिश्चित किया है कि अल्फा और ओमेगा दोनों ही प्लेटफॉर्म्स का इस्तेमाल भविष्य में इलेक्ट्रिक वीइकल्स के लिए किया जाएगा।

टिगोर और टिगोर ईवी की हाइर रेंज पर काम करने से पहले हम अल्फा आर्किटेक्चर पर हम दो ईलेक्ट्रिक वीइकल्स पेश करेंगे।’ टाटा की टियागो के इलेक्ट्रिक वर्जन की टक्कर मारुति की वैगन आर के इलेक्ट्रिक वर्जन से होगी। बात करें अगर अल्ट्रॉज ईवी की यह कंपनी की प्रीमियम इलेक्ट्रिक हैचबैक है।

वहीं H2X की ईवी कंपनी की पहली एसयूवी/क्रॉसओवर होगी जिसे इलेक्ट्रिक पावरप्लांट के साथ लॉन्च किया जाएगा। इसकी टक्कर मार्केट में महिंद्रा ई-केयूवी 100 से होगी। कंपनी के CEO के मुताबिक टाटा ऐसे इलेक्ट्रिक पावरट्रेन्स पर काम कर रही है जो 200-230 किमी की रेंज सिंगल चार्ज पर देंगे। इससे पर्याप्त ड्राइविंग रेंज और अफोर्डिबिलिटी का अच्छा मिक्सचर कस्टमर्स को मिलेगा।

कंपनी अपने आने वाले इलेक्ट्रिक वीइकल्स के लिए कनेक्टेड वीइकल्स सोल्यूशंस पर भी काम कर रही है। इन चार मॉडल्स के अलावा कंपनी अल्फा और ओमेगा प्लेटफॉर्म्स पर और इलेक्ट्रिक वीइकल्स पेश कर सकती है। टियागो, टिगोर, अल्ट्रॉज और H2X के इलेक्ट्रिक वेरियंट की कीमत 15 लाख से कम होगी।