अब यात्री चलती ट्रेन में डेबिट कार्ड से भुगतान कर भी बनवा सकेंगे टिकट

    359

    नई दिल्ली। यात्री चलती ट्रेन में अब डेबिट कार्ड से भुगतान कर भी टिकट बनवा सकेंगे। इतना ही नहीं यात्री डेबिट कार्ड से टीटी को टिकट का जुर्माना व टिकट अपग्रेडेशन चार्ज दे सकेंगे।

    भारतीय रेलवे टीटी के पास मौजूद पीओएस (Point of Sale) मशीन को अपग्रेड कर रही है और उसमें अब 4G सिम लगा रही है। बता दें कि इसके पहले टीटी के पास मात्र 2G सिम वाली मशीन ही उपलब्ध रहती थी।

    रेलवे की मानें तो देश भर में अब तक 36 हजार से अधिक मशीनों में 4G सिम लगाया जा चुका है। इसका उद्देश्य कि इस तरह की मशीन से रेल यात्रियों से जुर्माना के रूप में या फिर अतिरिक्त किराए का डिजिटल भुगतान (कार्ड से भुगतान) करा के यात्रियों को कैशलेस बनाया जा सके।

    यात्रियों को मिलेगी सुविधा: पीओएस मशीन के अपग्रेड हो जाने का सबसे ज्यादा फायदा उन यात्रियों को मिलेगा, जिनके पास टिकट नहीं होता था और उन्हें जुर्माने के तौर पर कैश देना होता था। मशीन के अपग्रेड हो जाने से यात्री अब अपने कार्ड से भुगतान कर पाएंगे।

    रिपोर्ट्स के मुताबिक राजधानी और शताब्दी ट्रेन में रेलवे स्टाफ को अपग्रेडेड मशीन पहले ही दी जा चुकी है। वहीं, अब एक्सप्रेस ट्रेनों के टीटी को भी यह मशीन दी जाएंगी। अगले कुछ महीनों में सभी मशीनों में 4G सिम लगा दिया जाएगा, जिसके बाद यात्री अपने डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड व अन्य कार्डों से भुगतान कर पाएगा।