अब आधार कार्ड साथ में रखने की जरूरत नहीं, जानिए क्यों

1073

नई दिल्ली। आपको आधार कार्ड में अपना एड्रेस अपडेट कराना है, आधार सेवा केंद्र पर अप्वाइंट बुक करनी है या फिर ट्रेन से यात्रा करनी है तो आप इसके लिए आधार कार्ड साथ रखकर घूमने की जरूरत नहीं। अगर आपके पैसा स्मार्टफोन है तो mAadhar App का इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह एप किस तरह से काम करता है और इसके जरिए हमें किस तरह की सुविधाएं मिलती हैं। UIDAI ने हाल ही में इसका अपडेटेड वर्जन लांच किया गया है। यह एंड्रायड और आईओएस दोनों प्लेटफॉर्म पर काम करता है। इस एप को आप एंड्रायड में प्ले स्टोर से और आईओएस स्मार्टफोन में एप स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से लॉगिन
इस एप में आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के जरिए लॉगिन कर सकते हैं। इससे आपको हर वक्त आधार कार्ड लेकर चलने की जरूरत नहीं होती है। ट्रेन से यात्रा करने के दौरान भी mAadhar पूरी तरह मान्य होता है। इस तरह आप आधार कार्ड के हार्ड कॉपी को लेकर चलने के झंझट से मुक्त हो जाते हैं। इसके अलावा भी इस ऐप के जरिए कई तरह की सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं।

इस एप के जरिए मिलने वाली सुविधाएं
भारत की विविधतापूर्ण संस्कृति को देखते हुए इस ऐप को इस तरह डिजाइन किया गया है कि अंग्रेजी सहित 13 भाषाओं में आप इससे जुड़ी सेवाओं का लाभ ले सकते हैं। यह ऐप अंग्रेजी, हिन्दी, असमी, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मलयालम, मराठी, ओडिया, पंजाबी, तमिल, तेलुगू और उर्दू में काम करता है।

  1. आप इस ऐप के जरिए अपना आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं, एड्रेस अपडेट कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त ऑफलाइन ईकेवाईसी को डाउनलोड कर सकते हैं। क्यूआर कोड को स्कैन या शो कर सकते हैं। आधार वेरिफाई कर सकते हैं। आप इस ऐप के जरिए एड्रेस वैलिडेशन लेटर के लिए भी रिक्वेस्ट कर सकते हैं।
  2. आप आधार में किसी तरह के संशोधन की स्थिति जांच सकते हैं। इसके अलावा आप आधार या बायोमैट्रिक ऑथेंटिकेशन को लॉक या अनलॉक कर सकते हैं।
  3. एक स्मार्टफोन पर आप तीन प्रोफाइल बना सकते हैं।
  4. नजदीकी आधार सेवा केंद्र को लोकेट कर सकते हैं और किसी तरह की सर्विस के लिए अप्वाइंटमेंट बुक कर सकते हैं।