अडानी ग्रुप का मुनाफा 6 महीने में डबल, हिंडनबर्ग का इफेक्ट खत्म

95

नई दिल्ली। अब अडानी ग्रुप पर हिंडनबर्ग का इफेक्ट खत्म हो गया है। अडानी ग्रुप की कंपनियां वापस रास्ते पर लौट आई हैं। अडानी की कंपनियों में फिर से ग्रोथ लौट आया है। कंपनी फिर से अपना विस्तार कर रही है। पिछले 6 महीनें में अडानी ग्रुप का मुनाफा डबल हो गया है।

हम आपको बता दें कि इस साल की शुरुआत में अमेरिकी रिसर्च फर्म हिंडनबर्ग ने अडानी ग्रुप के खिलाफ निगेटिव रिपोर्ट जारी की थी। इस रिपोर्ट के बाद से अडानी ग्रुप की कंपनियों को बड़ा झटका लगा था। अडानी की कंपनियों के शेयर औंधे मुंह गिरे थे।

इसी के साथ गौतम अडानी की नेटवर्थ में भी बड़ी गिरावट आई थी। कंपनी का मार्केट कैप आधे से ज्यादा गिर गया था। खुद गौतम अडानी ने अपनी आधे से अधिक दौलत गंवा दी थी, लेकिन

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अडानी ग्रुप की 9 लिस्टिड कंपनियों ने मौजूदा वित्त वर्ष की पहली छमाही में पिछले वर्ष की समान अवधि की तुलना में नेट प्रॉफिट में 107.7 फीसदी का इजाफा हुआ है। यह 23,929 करोड़ रुपये हो गया है। हालांकि दूसरी ओर नेट सेल्स में 14 फीसदी की गिरावट जरूर देखने को मिली है।

आंकड़ों के मुताबिक, वित्त वर्ष 2024 की पहली छमाही में कंपनियों की नेट सेल्स में गिरावट देखने को मिली है. जोकि 14 फीसदी कम होकर 1.49 ट्रिलियन रुपये पर आकर रह गई है।

अडानी एंटरप्राइसजेज : अडानी ग्रुप की फ्लैगशिप कंपनी का नाम अडानी एंटरप्राइजेज है। रिपोर्ट के मुताबिक इस कंपनी पर 30 सितंबर तक 42,100 करोड़ रुपये ग्रॉस डेट था, जो छह महीने पहले (मार्च अंत) 38,320 करोड़ रुपये देखने को मिला था। अडानी एंटरप्राइजेज के शेयर में तेजी देखी जा रही है। आज शेयर 0.17 फीसदी की तेजी के साथ 2176 रुपये पर बंद हुआ है। वहीं अडानी पोर्ट का शेयर 0.15 फीसदी की तेजी के साथ 792.80 रुपये पर बंद हुआ है।

अडानी ग्रीन एनर्जी : अडानी ग्रुप की कंपनियों के शेयरों में तेजी देखी जा रही है। अडानी ग्रीन एनर्जी का शेयर 2 फीसदी की तेजी के साथ बंद हुआ और सेंसेक्स क्लोज होने तक कंपनी का शेयर 932.90 रुपये पर दिखाई दिया। डानी विल्मर के शेयर 0.27 फीसदी मामूली तेजी के साथ बंद हुए हैं। सीमेंट कंपनी एसीसी लिमिटेड का शेयर 0.18 फीसदी की तेजी के साथ 1819.25 रुपये पर बंद हुआ है। वहीं एनडीटीवी और सीमेंट कंपनी अंबूजा सीमेंट के शेयर भी तेजी के साथ बंद हुए हैं।