अडाणी ग्रीन एनर्जी का जून तिमाही में 51 प्रतिशत शुद्ध मुनाफा बढ़ा

114

मुंबई। अडाणी ग्रीन एनर्जी (Adani Green Energy) ने सोमवार को जून 2023 तिमाही में समेकित शुद्ध लाभ (consolidated net profit) में लगभग 51 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 323 करोड़ रुपये की वृद्धि दर्ज की, जो मुख्य रूप से उच्च राजस्व (higher revenues) के कारण था। BSE फाइलिंग से पता चला कि कंपनी ने जून 2022 को समाप्त तिमाही में 214 करोड़ रुपये का समेकित शुद्ध लाभ कमाया था।

Adani Green Energy ने वित्त वर्ष 24 की पहली तिमाही में कुल इनकम में भी बढ़ोतरी दर्ज की है। कंपनी की कमाई इस साल बढ़कर 2,404 करोड़ रुपये हो गई है जो एक साल पहले की समान अवधि में 1,701 करोड़ रुपये थी।

कंपनी ने एक बयान में कहा, 8,316 मेगावाट की ऑपरेशनल कैपासिटी के साथ, यह देश में सबसे बड़ा ऑपरेटिंग रिन्यूबल एनर्जी पोर्टफोलियो बना हुआ है। जून तिमाही में इसकी एनर्जी बिक्री सालाना आधार पर 3,550 मिलियन यूनिट से 70 फीसदी बढ़कर 6,023 मिलियन यूनिट हो गई।

बढ़ा सोलर पोर्टफोलियो
इसमें कहा गया है कि सौर पोर्टफोलियो CUF (कैपासिटी यूटिलाइजेशन फैक्टर) लगातार हाई प्लांट उपलब्धता और बेहतर सौर विकिरण (solar irradiation) के साथ पहली तिमाही में सालाना आधार पर 40 आधार अंक बढ़कर 26.9 प्रतिशत हो गया है।

विंड पोर्टफोलियो
पवन पोर्टफोलियो (wind portfolio) के लिए, मजबूत क्षमता वृद्धि के कारण ऊर्जा की बिक्री में 34 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, हालांकि wind CUF मुख्य रूप से अपेक्षाकृत कम हवा की गति के कारण कम हो गया है, जो पिछले साल अधिक था।

2,140 मेगावाट के सोलर-विंड हाइब्रि़ड पोर्टफोलियो ने 380 आधार अंकों की वृद्धि के साथ 47.2 प्रतिशत की मजबूत हाइब्रिड CUF की सूचना दी, जिसमें तकनीकी रूप से एडवांस्ड (bifacial modules and horizontal single-axis trackers हित) और विंड टरबाइन के साथ नए प्लांटों द्वारा मदद की गई।

Adani Green Energy के CEO अमित सिंह ने कहा, ‘हमारी टीम का अटूट समर्पण लगातार वित्तीय मजबूती और ऑपरेशनल माइलस्टोन हासिल करने में सहायक रहा है।’

कंपनी का लक्ष्य प्रमुख कॉन्ट्रीब्यूटर्स के रूप में सोलर, विंड और सोलर-विंड हाइब्रिड सॉल्यूसंश के माध्यम से 2030 तक अपनी रिन्यूबल एनर्जी कैपासिटी को 45 गीगावॉट तक बढ़ाना है।