अगला ऑपरेटिंग सिस्टम Android Q नहीं बल्कि, ऐंड्रॉयड 10 होगा

740

नई दिल्ली।Google ने ऐलान किया है कि उसके नेक्स्ट जेनरेशन के मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम का नाम Android Q नहीं, बल्कि Android 10 होगा।ऐंड्रॉयड प्रॉडक्ट मैनेजमेंट के वाइस प्रेजिडेंट समीर सामत ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा, ‘एक ग्लोबल ऑपरेटिंग सिस्टम के तौर पर ये नाम कुछ ऐसे होने चाहिए जो स्पष्ट हों और दुनिया में हर कोई इससे रिलेट कर सके।

ऐसे में ऐंड्रॉयड के अगले वर्जन के लिए साधारण तौर पर नंबर का इस्तेमाल किया जाएगा और इसे ऐंड्रॉयड 10 के नाम से जाना जाएगा। हम ऐसी उम्मीद करते हैं कि इस बदलाव से हमारे ग्लोबल कम्युनिटी को आसान नाम रिलीज करने में मदद मिलेगी।’

ऐंड्रॉयड का लोगो भी होगा अपडेट
नए आइडिया के तहत दिग्गज कंपनी गूगल इसके साथ ही ऐंड्रॉयड लोगो को भी अपडेट करने वाली है। यह लोगो पहले से ज्यादा मॉर्डन और ऐक्सेसिबल लुक में होगा। नया सॉफ्टवेयर कब तक उपलब्ध होगा, फिलहाल इसकी कोई रिलीज डेट सामने नहीं आई है, लेकिन पोस्ट के मुताबिक इसे आने वाले हफ्तों में ऐंड्रॉयड 10 के फाइनल रिलीज के साथ जारी कर दिया जाएगा।

हर बार स्वीट यानी मीठे से जुड़ा नाम रखने का ट्रेडिशन
गूगल अब तक अपने ऐंड्रॉयड के हर नए वर्जन को अल्फाबेटिकली ऑर्डर के साथ नया नाम देता आया है। इन नामों की सबसे बड़ी खासियत यह थी कि यह किसी न किसी स्वीट यानी मीठे से जुड़े होते थे, उदाहरण के लिए पुराना ऐंड्रॉयड वर्जन P से शुरू हुआ था और उसका नाम Pie रखा गया था। वहीं इससे पहले वाले वर्जन का नाम ओ से शुरू हुआ था और उसका नाम ओरियो रखा गया था जो मार्केट में मिलने वाली कूकीज का प्रकार है। ऐसे ही इसके पहले नॉगट और मार्शमैलो जैसे नाम भी देखने को मिले थे, लेकिन अब गूगल ने इस ट्रेडिशन को छोड़ते हुए नंबर में नाम रखने का फैसला किया है।

ऐंड्रॉयड 10 में मिलने वाले हैं कई खास फीचर्स
बता दें कि गूगल ने अपने सॉफ्टवेयर का पहला प्रिव्यू वर्जन मार्च में रिलीज किया था और मई में आयोजित I/O 2019 डिवेलपर कॉफ्रेंस में इसके कई फीचर्स के डेमो भी दिए गए थे। इनमें से ऐंड्रॉयड 10 के सबसे खास फीचर के तौर पर पर्सनल इंफॉर्मेशन को प्राइवेट रखने वाला फीचर सामने आया था। जी हां, ऐंड्रॉयड 10 के नए प्रिवेसी फीचर्स लोकेशन कंट्रोल और डेडिटेड प्रिवेसी सेटिंग के साथ आएंगे। इसके साथ ही ऐंड्रॉयड 10 फोल्डेबल स्क्रीन, फास्टर ऐप लॉन्च और फुल-ऑन गेस्चर नेविगेशन को सपॉर्ट करेगा। इतना ही नहीं, नए ऑपरेटिंग सिस्टम में आपको बबल नोटिफिकेशन और स्लाइट लाइन कैप्शन फीचर भी मिलने वाले हैं।

कई कंपनियां गूगल के साथ कर रही हैं काम
नए अपडेट के हिसाब से अपने डिवाइस तैयार करने के लिए कई कंपनियां गूगल के साथ बीटा प्रोसेस पर काम कर रही हैं। इन कंपनियों में हुवावे और वनप्लस के नाम भी शामिल हैं जिनके नए डिवाइस पहले से ही 10 बीटा प्रोग्राम के लिए सर्टिफाइड हैं। हालांकि, गूगल ने इसके लिए कोई टाइमलाइन नहीं दी है लेकिन नोकिया 2019 की चौथी तिमाही में अपने Nokia 7.1, 8.1 और 9 प्योरव्यू फोन को अपडेट करने की तैयारी कर रही है।