अक्टूबर में 1 लाख करोड़ से ऊपर जा सकता है GST कलेक्शन

949

ई दिल्ली। GST से प्राप्त होने वाला राजस्व संग्रह के अक्टूबर में भी काफी बेहतर रहने की उम्मीद है। माल और सेवा कर (GST) से प्राप्त राजस्व संग्रह के, अक्टूबर 2021 में 1 लाख करोड़ रुपये से ऊपर रहने की उम्मीद की जा रही है। इसके अलावा व्यावसायिक गतिविधियों के लिए भी GST संग्रह काफी बेहतर हो सकता है। अक्टूबर में व्यावसायिक गतिविधियों के लिए भी GST संग्रह के 1.15 लाख करोड़ रुपये से 1.20 लाख करोड़ रुपये के बीच होने की संभावना व्यक्त की जा रही है।

सितंबर में, व्यावसायिक गतिविधियों के लिए एकट्ठा किया गया कुल GST राजस्व 1.17 लाख करोड़ रुपये था, जो कि लगातार तीसरे महीने 1 लाख करोड़ की सीमा को पार कर गया है। सूत्रों के मुताबिक इस दौरान सबसे ज्यादा कर संग्रह, व्हाइट गुड्स, मशीनरी, खाद्य और एफएमसीजी उत्पाद और कृषि उपकरण के क्षेत्र में देखने को मिला। इसके अलावा, वित्त मंत्रालय राजस्व रिसाव की खामियों को दूर करने और समय पर रिटर्न दाखिल करने के लिए गैर-फाइलर्स तक पहुंचने, विकास को आगे बढ़ाने जैसे सख्त उपायों को लागू करने में खुद को और सक्षम कर रहा है।

सितंबर 2021 में कुल GST राजस्व संग्रह 1,17,010 करोड़ रुपये था। इसमें से केंद्रीय वस्तु एवं सेवा कर (CGST) 20,000 करोड़ रुपये से अधिक था। वहीं, राज्य और माल सेवा कर (SGST) 26,000 करोड़ रुपये का था। जबकि, एकीकृत माल और सेवा कर (IGST) 60,000 करोड़ रुपये से अधिक था।

इसके अलावा सिंतबर 2020 में GST संग्रह पिछले साल इसी समान अवधि की तुलना में अधिक है। GST संग्रह में लगातार गति से हो रहा सुधार यह दर्शाता है कि, देश में आर्थिक गतिविधियों में सुधार हो रहा है। पिछले महीने, वित्त मंत्रालय ने बयान देते हुए यह कहा था कि, उसे उम्मीद है कि साल की दूसरी छमाही में भी GST से कर संग्रह का सकारात्मक रुझान जारी रहेगा।